×

ईरान ने इजराइल पर हमला क्यों किया और आगे क्या होगा?

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2092

भोपाल: 16 अप्रैल 2024। रविवार को रात भर इज़राइल की ओर उड़ान भरने वाले ड्रोन और मिसाइलों की लहर मध्य पूर्व में तनाव, अनिश्चितता और टकराव का एक नया चरण लेकर आई।

इस महीने की शुरुआत में सीरिया के दमिश्क में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर एक संदिग्ध इजरायली हमले के जवाब में ईरान ने अभूतपूर्व हमला किया।

इसने दोनों देशों के बीच वर्षों से चली आ रही कलह में एक नए अध्याय की शुरुआत की और पिछले अक्टूबर में इज़राइल द्वारा हमास पर युद्ध की घोषणा के बाद से यह और बढ़ गई है।

अगला कदम अस्पष्ट है, लेकिन इज़राइल को अपने सहयोगियों से खुले युद्ध के कगार से पीछे हटने और तनाव कम करने का रास्ता चुनने की दलीलों का सामना करना पड़ रहा है।

यहां वह है जो आपको जानना आवश्यक है।

ईरान ने इजराइल पर कैसे हमला किया?
रात भर हुए विशाल हवाई हमले में लगभग 170 ड्रोन और 120 से अधिक बैलिस्टिक मिसाइलों सहित 300 से अधिक प्रोजेक्टाइल इजरायल की ओर दागे गए। इज़राइल रक्षा बल (आईडीएफ) के प्रवक्ता डैनियल हगारी के अनुसार, ईरान, इराक, यमन और लेबनान के हिजबुल्लाह से लगभग 350 रॉकेट दागे गए।

हालाँकि, इजरायली सेना के अनुसार, 99%" प्रोजेक्टाइल को इजरायल की हवाई रक्षा प्रणालियों और उसके सहयोगियों द्वारा रोक दिया गया था, केवल एक छोटी संख्या इजरायली क्षेत्र तक पहुंची थी।

ईरानी सेना के एक अधिकारी ने रविवार को कहा कि तेहरान के हमले में नेवातिम एयरबेस को निशाना बनाया गया था, उन्होंने आरोप लगाया कि यहीं से अप्रैल की शुरुआत में इजरायल ने ईरानी वाणिज्य दूतावास पर हमला किया था।

हगारी ने कहा, इजरायल तक पहुंची ईरानी बैलिस्टिक मिसाइलें देश के दक्षिण में एयरबेस पर गिरीं और केवल हल्की संरचनात्मक क्षति हुई। हगारी ने कहा, हमले के बाद बेस काम कर रहा है और अपना संचालन जारी रख रहा है, विमानों ने बेस का उपयोग जारी रखा है।

एक वरिष्ठ अमेरिकी सैन्य अधिकारी ने रविवार को संवाददाताओं से कहा कि अमेरिका ने आकलन किया है कि "इज़राइल के भीतर कोई महत्वपूर्ण क्षति नहीं हुई है।"

हमले के दौरान पूर्वी भूमध्य सागर में अमेरिकी जहाजों ने चार से छह ईरानी बैलिस्टिक मिसाइलों को नष्ट कर दिया और क्षेत्र में विमानों ने इज़राइल की ओर बढ़ रहे 70 से अधिक ईरानी एकतरफा यूएवी को मार गिराया। अधिकारी ने कहा, अमेरिकी सेना की पैट्रियट मिसाइल बैटरी ने इराक के एरबिल के आसपास एक बैलिस्टिक मिसाइल को मार गिराया।

हमला क्यों हुआ?
इज़राइल और ईरान लंबे समय से प्रतिद्वंद्वी हैं और वर्षों से छाया युद्ध में लगे हुए हैं।
7 अक्टूबर को आतंकवादी समूह द्वारा इज़राइल पर हमला करने के बाद से हमास पर इज़राइल के युद्ध ने उन तनावों को बढ़ा दिया है।

Related News

Latest News

Global News