×

नए विधायकों का स्वागत, विधायक निधि और स्वेच्छानुदान के लिए नए वित्तीय वर्ष का इंतजार

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1033

भोपाल: 24 नवंबर 2023। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना 3 दिसंबर को होगी। इसके बाद नव निर्वाचित विधायकों का स्वागत किया जाएगा। इसके लिए विधानसभा सचिवालय ने तैयारी शुरू कर दी है।

विधानसभा सचिवालय के प्रमुख सचिव एपी सिंह ने बताया कि चार दिसंबर को विधानसभा सचिवालय में बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में नए विधायकों के स्वागत के लिए तैयारियों की समीक्षा की जाएगी। साथ ही, स्वागत कक्ष का निर्माण भी किया जाएगा।

नए विधायकों के स्वागत के लिए एक विशेष टीम का गठन किया जाएगा। यह टीम नए विधायकों के निर्वाचन प्रमाण पत्र जमा कराने, उनके परिचय पत्र बनाने, उनके बैंक खाते खोलने और ई-मेल आईडी बनाने में मदद करेगी।

चुनावी साल में विधायकों ने आचार संहिता से पहले डेढ़ महीने में विधायक निधि और स्वेच्छानुदान की करीब 250 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि खर्च कर दी। ऐसे में अब नए विधायकों को स्वेच्छानुदान और विधायक निधि के लिए नए वित्तीय वर्ष का इंतजार करना पड़ेगा। जानकारी के अनुसार विधायक निधि में अभी करीब 150 करोड़ रुपये बचे हैं। यानी एक विधायक के पास करीब 65 लाख और स्वेच्छानुदान के कुल 1.41 करोड़ यानी एक विधायक के पास 61 हजार रुपये ही बचे हैं।

विधानसभा सचिवालय ने उन विधायकों को भी नोटिस जारी किया है, जिन्हें इस बार चुनाव नहीं लड़ने का फैसला लिया है। इन विधायकों को मतगणना से पहले अपने सरकारी आवास खाली करने होंगे। नए विधायकों के लिए सरकारी आवासों के अलावा, शासकीय सर्किट हाउस और गेस्ट हाउस समेत अन्य जगहों पर व्यवस्था की जा रही है।




Join WhatsApp Channel



Madhya Pradesh, News, MP Breaking, Hindi Samachar, prativad.com



Related News

Latest News

Global News