×

भोपाल में एआई संचालित ट्रैफिक सिग्नलों से कोई फर्क नहीं, ट्रैफिक जाम और बदइंतजामी जारी

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1874

भोपाल: 12 मार्च 2024। भले ही शहर के ट्रैफिक सिग्नल सड़कों पर भारी वाहन भार का पता लगाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) से लैस हैं, फिर भी ट्रैफिक प्रवाह को आसान बनाने में कोई खास फर्क नहीं पड़ा है क्योंकि उनमें से ज्यादातर हाल ही में खराब हो गए हैं। शहर में यातायात की समस्या बनी हुई है और सुचारू यातायात प्रबंधन एक मिथक बना हुआ है। और इसका खामियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ता है।

राज्य की राजधानी के चूनाभट्टी चौराहा, नानके पेट्रोल पंप चौराहा, प्रभात चौराहा और हबीबगंज चौराहा जैसे कई इलाकों में ट्रैफिक सिग्नल की समस्या लंबे समय से चली आ रही है। ट्रैफिक सिग्नल में सभी प्रकार की रुकावटें आ रही हैं, जैसे कभी-कभी यह बिल्कुल भी काम करना बंद कर देता है और बंद हो जाता है। एआई-संचालित स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल ट्रैफिक स्थितियों के आधार पर वास्तविक समय में सिग्नल को नियंत्रित करता है। यदि किसी विशेष मार्ग पर भारी यातायात है, तो भीड़भाड़ को दूर करने में हरी बत्ती को अधिक समय लगेगा। भोपाल ट्रैफिक पुलिस के एआई तकनीक से संचालित ट्रैफिक सिग्नल के दावों के बावजूद, यातायात के सुचारू प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए ट्रैफिक सिग्नल पर हरी बत्ती स्वचालित रूप से नहीं बदलती है।

हालाँकि, ऊपर उल्लिखित क्षेत्र में सड़क चौराहों पर, सड़क पर यातायात भार के बावजूद हरी बत्ती केवल 15 सेकंड के लिए रहती है। हरे सिग्नल की 15 सेकंड की संक्षिप्त अवधि के परिणामस्वरूप यात्रियों को चौक पार करने के लिए 3-4 चक्रों तक इंतजार करना पड़ता है। सुबह और शाम के समय व्यस्ततम ट्रैफिक घंटों के दौरान समस्या और बढ़ जाती है। जब यह मुद्दा भोपाल ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों के सामने रखा गया, ट्रैफिक सिग्नल का कामकाज भोपाल स्मार्ट सिटी अधिकारियों की जिम्मेदारी है। स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने बदले में कहा कि उनका काम सिग्नल स्थापित करने और उन्हें एआई तकनीक से जोड़ने तक ही सीमित है। उन्होंने यहां तक दावा किया कि शहर की ट्रैफिक पुलिस मुख्य रूप से वीआईपी आवाजाही के दौरान ट्रैफिक सिग्नलों के साथ छेड़छाड़ करती है और फिर इसमें संशोधन करने में विफल रहती है, जिससे यात्रियों को परेशानी होती है।

भोपाल स्मार्ट सिटी के जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) नितिन दवे ने इस मुद्दे पर टिप्पणी करते हुए कहा, स्मार्ट सिटी ट्रैफिक सिग्नल स्थापित करती है, और फिर उन्हें संचालित करने की जिम्मेदारी ट्रैफिक पुलिस को सौंप देती है...जब भी ट्रैफिक लाइटें खराब होती हैं शहर के किसी भी हिस्से में, उनके द्वारा एक घंटे के भीतर समस्या का समाधान कर दिया जाता है।

Related News

Latest News

Global News