×

मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने राष्ट्रगान और प्रेरणादायक वीडियो 'जय हे' जारी किया

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 945

भोपाल: 16 अगस्त 2023। भारत के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, माननीय केंद्रीय आवास और शहरी मामलों एवं पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री, हरदीप सिंह पुरी ने भारत के राष्ट्रगान की एक प्रस्तुति जारी की, जिसमें उन खिलाड़ियों को शामिल किया गया है, जिन्होंने विभिन्न खेल विधाओं में भारत को गौरवान्वित किया है। इस प्रस्तुति को इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (इंडियन ऑयल) द्वारा समर्थित किया गया है।

केंद्रीय मंत्री ने 'जय हे!' शीर्षक से एक प्रेरणादायक संगीत वीडियो का भी अनावरण किया, जो एक रचनात्मक अभिव्यक्ति है जो हमारे देश के एक ऐसे युग में प्रवेश का प्रतीक है जहां 'राष्ट्र पहले, हमेशा पहले' के सिद्धांत का हर कोई प्रतिदिन अभ्यास करता है, जिसके परिणामस्वरूप सर्वांगीण प्रगति होती है। .

इस अवसर पर बोलते हुए, हरदीप सिंह पुरी ने कहा, "भारत में खेल एक भावना है और भारत की खेल प्रतिभा का पोषण करना देश को वैश्विक मंच पर आगे ले जाने के अनुरूप है। खेल के मैदान में जीत या हार मायने नहीं रखती, खेल की भावना और खेल भावना ही मायने रखती है जो राष्ट्र को खुशियां लाती है। इस शुभ दिन पर, इंडियन ऑयल द्वारा लॉन्च किया गया खेल गान खेल के प्रति देश के जुनून को फिर से सक्रिय करता है। पैरा-एथलेटिक्स सहित असंख्य खेलों को इंडियनऑयल द्वारा प्रदान किया गया समर्थन सराहनीय है और 'राष्ट्र पहले, हमेशा पहले' रखने के अनुरूप है।

राष्ट्रगान गायन और इंडियनऑयल के खेल थीम गीत के अनावरण के दौरान, इंडियनऑयल के अध्यक्ष, श्रीकांत माधव वैद्य ने इन प्रयासों के प्रति संगठन की प्रतिबद्धता को स्पष्ट रूप से व्यक्त किया। "आज, जैसा कि भारत के माननीय प्रधान मंत्री ने महिला सशक्तिकरण और पैरा-एथलीटों के प्रशिक्षण के महत्व पर जोर दिया, मुझे देश के खेल परिदृश्य में इंडियनऑयल के उल्लेखनीय योगदान को उजागर करते हुए खुशी हो रही है। इंडियनऑयल ने कई महत्वपूर्ण प्रयासों के माध्यम से खेलों में समावेशिता और विविधता को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। एक उल्लेखनीय उपलब्धि अग्रणी कॉर्पोरेट महिला हॉकी टीम की स्थापना है, जो महिला खेलों को बढ़ावा देने के लिए उनके अटूट समर्पण को रेखांकित करती है। इसके अतिरिक्त, 'रोड टू पैरालंपिक 2024' पहल के माध्यम से पैरा-एथलीटों के लिए इंडियन ऑयल का हालिया समर्थन वास्तव में सराहनीय है। यह विशेष कार्यक्रम देश के लिए सम्मान और प्रशंसा हासिल करने के अंतिम उद्देश्य के साथ, एशियाई और पैरालंपिक खेलों की यात्रा में पैरा-एथलीटों को व्यापक समर्थन प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

एक एथलीट के जीवन के विभिन्न चरणों में 'जय हे' की रचनात्मक व्याख्या की गई है:

'जय हे'-संकल्प

'जय हे'- प्रेरणा

'जय हे' - विजय के लिए उदघोष

'जय हे'- खेल में विजय

'जय हे'- भारत की विजय

इस प्रयास का उद्देश्य प्रत्येक भारतीय खिलाड़ी को प्रदर्शित करना है जो अपनी युवावस्था के दौरान उत्कृष्टता के लिए प्रयास करते हैं और अभूतपूर्व उपलब्धियां हासिल करते हैं। उदाहरणों में शतरंज के ग्रैंड मास्टर आर प्रगनानंद और पूर्व ओलंपियन पुलेला गोपीचंद सहित कई अन्य शामिल हैं।

भारतीय संगीत संवेदनाओं के साथ बॉडी म्यूजिक का उपयोग करके एक ऊर्जावान साउंडस्केप को सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है। यह ट्रैक शरीर की ऊर्जा के माध्यम से आंतरिक ऊर्जा को प्रभावी ढंग से बनाता और व्यक्त करता है, जो स्पर्शनीय है। यह वीडियो इन एथलीटों के अपने खेल के प्रति गहन समर्पण और प्रतिबद्धता को खूबसूरती से दर्शाता है और सबसे बढ़कर, वैश्विक खेल मंच पर भारत का कद ऊंचा करने के लिए उनके अटूट संकल्प और अथक प्रयास को दर्शाता है।

इंडियनऑयल एक पोषणकारी भूमिका निभाने में बहुत गर्व महसूस करता है, यह सुनिश्चित करते हुए कि इन एथलीटों को सफल होने के लिए आवश्यक समर्थन मिले। अतीत, वर्तमान और भविष्य के सभी खेलों और चैंपियनों को प्रोत्साहित करना इंडियनऑयल का मुख्य मिशन है। यह योगदान राष्ट्र-निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान देता है, क्योंकि खेल आत्माओं को एकजुट करते हैं।

इस पहल में सभी भारतीयों को प्रेरित करने की क्षमता है, और आशा है कि 'जय हे' हमारे माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी के आदर्श वाक्य - 'राष्ट्र पहले, हमेशा पहले' को चरितार्थ करते हुए प्रत्येक भारतीय को हमारे महान राष्ट्र के लिए योगदान करने के लिए प्रेरित करेगा।

Related News

Latest News

Global News