×

संयुक्त राष्ट्र ने 'गर्मी महामारी' पर वैश्विक कार्रवाई का आह्वान किया

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 759

भोपाल: महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने "जीवाश्म ईंधन चार्ज्ड" जलवायु परिवर्तन के मानवता पर गंभीर प्रभावों की चेतावनी दी

26 जुलाई 2024। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने गुरुवार को एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान बढ़ती "अत्यधिक गर्मी महामारी" के बारे में गंभीर चेतावनी दी, जो वैश्विक स्तर पर लाखों लोगों को प्रभावित कर रही है और अर्थव्यवस्थाओं पर भारी दबाव डाल रही है। गुटेरेस ने इस संकट से निपटने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया, जिसे उन्होंने जीवाश्म ईंधन के उपयोग से प्रेरित जलवायु परिवर्तन के लिए जिम्मेदार ठहराया।

गुटेरेस ने कहा कि बढ़ते तापमान अब अलग-थलग घटनाएं नहीं हैं। "हम अत्यधिक गर्मी की घटनाओं की पैमाने, तीव्रता और आवृत्ति में तेजी से वृद्धि देख रहे हैं," उन्होंने वैश्विक मौसम विज्ञान संगठनों के डेटा का हवाला देते हुए कहा।

महासचिव ने चेतावनी दी कि अगर बढ़ते तापमान के प्रभावों को कम करने के लिए सभी देश एकजुट प्रयास नहीं करते हैं, तो स्थिति और भी खराब हो जाएगी। "यह अब एक-दिवसीय घटना नहीं है," गुटेरेस ने कहा। "जब तक हम सामूहिक और निर्णायक कार्रवाई नहीं करते, परिणाम केवल और खराब होंगे।"

यह कार्रवाई की अपील देशों को जीवाश्म ईंधनों पर अपनी निर्भरता कम करने और जलवायु परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभावों को रोकने के लिए सतत प्रथाओं को लागू करने की आवश्यकता को रेखांकित करती है। गुटेरेस की चेतावनी बढ़ती जलवायु चुनौतियों और उन्हें संबोधित करने के लिए तत्काल, संयुक्त वैश्विक प्रयासों की आवश्यकता की एक महत्वपूर्ण याद दिलाती है।

Related News

Latest News

Global News