×

अमेरिकी खुफिया अधिकारियों ने रूस पर चुनाव को निशाना बनाने के लिए AI का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया - रॉयटर्स

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2210

भोपाल: 26 सितंबर 2024। अमेरिकी खुफिया अधिकारियों ने कथित तौर पर दावा किया है कि मॉस्को डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ कमला हैरिस के अवसरों को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है

एक अनाम अमेरिकी खुफिया अधिकारी ने रॉयटर्स के हवाले से आरोप लगाया है कि रूस अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में हस्तक्षेप करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल कर रहा है और ऐसा करने में किसी भी अन्य राज्य की तुलना में अधिक कुशल है। मॉस्को ने बार-बार अमेरिका सहित विदेशी चुनावों में किसी भी प्रकार के हस्तक्षेप का खंडन किया है, यह कहते हुए कि वह मतदाताओं द्वारा किए गए किसी भी विकल्प का सम्मान करता है।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय खुफिया निदेशक के कार्यालय (ODNI) के एक अधिकारी ने नवंबर में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने के लिए रूस और अन्य देशों द्वारा AI प्रौद्योगिकी के कथित तैनात होने पर मीडिया को एक ब्रीफिंग के दौरान अनाम होने की शर्त पर दावे किए।

समाचार एजेंसी के अनुसार, रूसी अधिकारियों द्वारा बनाई गई AI सामग्री "रूस के व्यापक प्रयासों के अनुरूप है जो पूर्व राष्ट्रपति (डोनाल्ड ट्रंप) के उम्मेदवारी को बढ़ावा देने और उपराष्ट्रपति (कमला हैरिस) और डेमोक्रेटिक पार्टी को बदनाम करने के लिए साजिशपूर्ण कथाओं के माध्यम से भी है।"

अधिकारी के अनुसार, रूस इस क्षेत्र में एक बहुत अधिक परिष्कृत खिलाड़ी है और अमेरिकी चुनावी प्रणाली की बेहतर समझ रखता है। उन्होंने जुलाई में न्याय विभाग द्वारा की गई घोषणा का भी हवाला दिया, जब अधिकारियों ने दावा किया था कि उन्होंने अमेरिका और विदेश में 1,000 सोशल मीडिया खातों के साथ प्रो-क्रेमलिन प्रचार फैलाने के लिए कथित रूप से AI-सक्षम अभियान को बाधित कर दिया है।

वाशिंगटन द्वारा कथित तौर पर अपने प्रभाव को फैलाने के प्रयास में AI का इस्तेमाल करने के लिए चीन और ईरान को भी निंदा की गई थी। अधिकारी के अनुसार, बीजिंग चीन के वैश्विक विचारों को आकार देने और विभाजनकारी अमेरिकी राजनीतिक मुद्दों को बढ़ाने के लिए व्यापक संचालन में प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है। तेहरान पर सोशल मीडिया के लिए पोस्ट उत्पन्न करने और "असली समाचार साइट होने का दावा करने वाली वेबसाइटों के लिए अमान्य समाचार लेख" लिखने का आरोप है।

इस महीने की शुरुआत में, क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने कहा था कि आगामी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव रूस के लिए "प्राथमिकता वाला हित" नहीं है, यह देखते हुए कि मॉस्को "घरेलू समस्याओं और एजेंडा पर केंद्रित है।"

Related News

Global News