×

अमेरिकी खुफिया अधिकारी का दावा: चीन से युद्ध में अनुभव अमेरिका को दिलाएगा जीत, लेकिन भारी नुकसान भी उठाना होगा

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2312

भोपाल: 24 अप्रैल 2024। अगर अमेरिका और चीन के बीच आज ही युद्ध छिड़ जाए, तो अनुभवी अमेरिकी सेना जीत हासिल कर लेगी, हालांकि उसे भारी मात्रा में सैनिक हताहत भी उठाने पड़ेंगे। यह दावा एक अमेरिकी सैन्य खुफिया अधिकारी ने पत्रकारों को बताया है।

गौरतलब है कि इस अधिकारी ने अपनी पहचान उजागर नहीं की थी। उन्होंने सोमवार को एक गुप्त ब्रीफिंग में अमेरिकी सेना के सामने आने वाले खतरों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने विकासाधीन चीनी स्टील्थ बॉम्बर विमान H-20 को कमतर आंकते हुए कहा कि यह शायद अमेरिकी B-2 या आने वाले B-21 जितना बेहतर नहीं है। हालांकि, उन्होंने चीनी J-20 फाइटर जेट को "अत्यधिक सक्षम" बताया।

Defense One और Breaking Defense के अनुसार, अधिकारी ने कहा, "चीनी पक्ष के लिए सबसे बड़ी चुनौती वास्तव में प्रणालियों की क्षमता नहीं है, बल्कि इतनी तेजी और बड़े पैमाने पर उन प्रणालियों को प्रभावी ढंग से इस्तेमाल करने वाले कर्मियों की क्षमता है।"

उन्होंने आगे कहा कि जहाँ अमेरिकी सेना के पास "युद्ध लड़ने का बहुत अनुभव" है, वहीं चीन के पास "पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) में फिलहाल कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं है, जिसने वास्तव में युद्ध का अनुभव लिया हो।"

Defense One के सूत्रों के मुताबिक, यही सापेक्षिक अनुभवहीनता अमेरिका को चीन के साथ एक काल्पनिक युद्ध में जीत दिलाएगी, हालांकि इसमें बड़े पैमाने पर जानमाल का नुकसान भी होगा।

अधिकारी ने यह भी बताया कि पेंटागन अमेरिकी सेना के आधुनिकीकरण की योजनाओं के साथ आगे बढ़ रहा है क्योंकि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग "लगभग निश्चित रूप से" मानते हैं कि वाशिंगटन के साथ युद्ध अपरिहार्य है।

अधिकारी ने अंत में कहा, "मैं इस बात पर निर्भर नहीं रहना चाहता कि चीन कमजोर है। क्योंकि हमें यह तब तक पता नहीं चलेगा जब तक वे हम पर गोली नहीं चलाते, और मैं ऐसी स्थिति में नहीं रहना चाहता जहाँ मुझे पता चले कि, 'अरे, वे वास्तव में उतने कमजोर नहीं हैं।' यह एक बड़ी समस्या होगी।"

वाशिंगटन में चीन की क्षमताओं के बारे में चर्चा B-21 बॉम्बर कार्यक्रम पर बहस की पृष्ठभूमि में हो रही है। फरवरी में, वायु सेना सचिव फ्रैंक केंडल ने सरकार से कार्यक्रम के लिए प्रतिबद्ध रहने का आग्रह किया था। उनका तर्क था कि चीन पिछले 20 वर्षों से अमेरिका को रोकने और हराने के लिए विशेष रूप से निर्मित सेना का निर्माण कर रहा है।

हालांकि, इस महीने की शुरुआत में, वायु सेनाध्यक्ष जनरल डेविड अल्विन ने सीनेट को बताया कि नई विकसित हो रही प्रौद्योगिकियां B-21 का पूरक हो सकती हैं, इसलिए हो सकता है कि सेना को मूल रूप से योजनाबद्ध 100 बमवर्षक न मिलें। यह विमान, जिसे 2030 तक चालू होने का लक्ष्य रखा गया है, अभी भी नॉर्थ्रॉप ग्रुम्मन में विकासाधीन है।

Related News

Latest News

Global News