×

एक कंपनी जो आपके मल के लिए 40 हजार रुपये का ऑफर कर रही, यानी सालाना 1.5 करोड़ रुपये

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2128

भोपाल: 4 मई 2024। इससे ज्यादा और क्या? यदि पैसा आपके लिए पर्याप्त नहीं है, तो आप अपनी कीमत स्वयं निर्धारित कर सकते हैं और हां यह कोई मज़ाक नहीं है।

जी हां, आपने उसे सही पढ़ा। अमेरिका और कनाडा में काम करने वाली एक कंपनी "मल दानकर्ताओं" को 500 डॉलर (लगभग 41,000 रुपये) की पेशकश कर रही है। ह्यूमन माइक्रोब्स कई "दान" को प्रोत्साहित करता है और दुनिया भर से मल के नमूने स्वीकार करने के लिए तैयार है। कंपनी की वेबसाइट बताती है, "यदि आप प्रतिदिन मल त्याग कर रहे हैं तो यह प्रति वर्ष कुल $180,000 हो सकता है।" यह लगभग 1.5 करोड़ रुपये है जिसे कोई केवल शौच करके कमा सकते है!

इससे ज्यादा और क्या? यदि पैसा आपके लिए पर्याप्त नहीं है, कंपनी ने अपनी वेबसाइट में कहा है की आप अपनी कीमत स्वयं निर्धारित कर सकते हैं।

इससे पहले कि आप पैसा कमाना शुरू कर सकें एक प्रश्नावली है जिसे आपको भरना होगा, उसके बाद एक साक्षात्कार और कुछ परीक्षण होगे यह सभी कंपनी के द्वारा भुगतान पर किए जाएंगे।

दानदाताओं द्वारा कटौती करने के बाद कंपनी उन्हें पूर्व-भुगतान भी करती है। फिर दानकर्ताओं को कीमती माल सूखी बर्फ शिपिंग के माध्यम से भेजना होगा। इसके अलावा, यदि आय का यह स्रोत ऐसा कुछ नहीं है जिसके बारे में आप डींगें हांकना चाहें, तो ह्यूमन माइक्रोब्स दानदाताओं को गुमनाम रखने का भी आश्वासन देता है। कंपनी ने अपनी वेबसाइट में कहा है, "डिफ़ॉल्ट रूप से, हम आपकी गोपनीयता बनाए रखने के लिए दानकर्ताओं को प्राप्तकर्ताओं से पूरी तरह से गुमनाम रखते हैं।"

ह्यूमन माइक्रोब्स का लक्ष्य 0.1 प्रतिशत से भी कम लोगों को ढूंढना है जिनके पास मेजबान-देशी रोगाणु हैं जो पीढ़ीगत रूप से पारित हो जाते हैं और उन्हें डॉक्टरों, शोधकर्ताओं, अस्पतालों, नैदानिक ​​परीक्षणों और व्यक्तियों से जोड़ते हैं। सरल शब्दों में, कंपनी उन कुछ लोगों की तलाश कर रही है जिनके मल में ये रोगाणु हैं जो अनुसंधान उद्देश्यों के लिए उपयोगी हैं ताकि वे इन "उच्च गुणवत्ता वाले मल दाताओं" को शोधकर्ताओं के साथ जोड़ सकें।

कंपनी ने कहा, "पुरानी बीमारी और सामान्य खराब स्वास्थ्य पिछले दशकों में इस हद तक बढ़ गया है कि आबादी का बड़ा हिस्सा अब बेहद अस्वस्थ है।"

"यह प्रत्येक पीढ़ी के साथ तेजी से बिगड़ता संकट है, जिसका मुख्य कारण हमारे मेजबान-देशी रोगाणुओं की हानि है जो पीढ़ी दर पीढ़ी हस्तांतरित होते रहते हैं। हाल की माइक्रोबायोम अनुसंधान खोजों ने इन प्रमुख समस्याओं के समाधान की आशा दी है। लेकिन ऐसा करने के लिए, हमें ऐसे छोटे 0.1 प्रतिशत लोगों की आवश्यकता है जो अभी भी उच्च गुणवत्ता वाले मल दाता के रूप में अर्हता प्राप्त करने के लिए पर्याप्त स्वस्थ हैं, ताकि वे साइन अप कर सकें और अपना मल दान करना शुरू कर सकें।"

Related News

Latest News

Global News