×

80+ बुजुर्ग और दिव्यांगों को घर बैठे मतदान की सुविधा, भोपाल में चुनाव आयोग की टीम ने पहुंचकर कराया मतदान

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 750

भोपाल: 7 नवंबर 2023। मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में चुनाव आयोग ने मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए एक नई पहल की है। इस पहल के तहत 80 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग और चलने-फिरने में असमर्थ मतदाताओं को घर बैठे मतदान करने की सुविधा दी जा रही है।

इस सुविधा के तहत चुनाव आयोग की एक टीम बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं के घर पहुंचकर उन्हें बैलेट पेपर के जरिए मतदान करा रही है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए मतदाताओं को अपने घर पर मतदानकर्मियों की प्रतीक्षा करनी होती है।

भोपाल में मंगलवार को इस सुविधा के तहत कई बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं ने घर बैठे मतदान किया। भोपाल के रहने वाले 80 वर्षीय बुजुर्ग मसरूर कुली खान ने भी इस सुविधा का लाभ उठाया।

कुली खान चलने-फिरने में असमर्थ हैं। ऐसे में चुनाव आयोग की टीम उनके घर पहुंची और उनके घर पर ही मतदान केंद्र बनाया। कुली खान ने मतदानकर्मियों की मदद से अपना मताधिकार का प्रयोग किया।

कुली खान ने चुनाव आयोग की इस पहल की तारीफ करते हुए कहा कि यह एक बहुत ही अच्छी पहल है। इससे ऐसे मतदाताओं को भी मतदान करने का मौका मिल रहा है जो पोलिंग बूथ तक नहीं जा सकते हैं।

चुनाव आयोग के मुताबिक, मध्य प्रदेश में इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए लगभग 5 लाख से अधिक बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता पंजीकृत हैं। चुनाव आयोग ने इस सुविधा के लिए 9 नवंबर तक का समय निर्धारित किया है। हालांकि भोपाल में यह सुविधा 7 और 8 नवंबर तक ही उपलब्ध होगी।

इस सुविधा से मतदान का प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है। चुनाव आयोग का मानना है कि इस सुविधा से ऐसे मतदाता भी मतदान करने के लिए प्रेरित होंगे जो पहले मतदान करने में संकोच करते थे।

Join WhatsApp Channel


Madhya Pradesh, www.mpinfo.org, prativad.com

Related News

Latest News

Global News