×

घूमर समीक्षा: सयामी खेर एक मजबूत विकेट पर हैं, शारीरिक रूप से मांग वाले रोल को पूरा कर रही हैं

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 3098

भोपाल: निर्देशक आर बाल्की ने एक सुपरचार्ज स्पोर्ट्स कमबैक ड्रामा से हर गम का रस निकाल लिया है जिसमें किसी भी तरह के ग्रे एरिया के लिए जगह नहीं है। हमेशा पावर-हिटिंग मोड में, बिना किसी रोक-टोक के घूमर कभी-कभी अपनी भावनात्मक ओवर-स्पिन में डूब जाता है, खासकर क्लाइमेक्स में।

निर्देशक द्वारा राहुल सेनगुप्ता और ऋषि विरमानी के सहयोग से लिखी गई पटकथा एक चरम और प्रेरणादायक काल्पनिक उदाहरण है जिसमें मानव भावना सभी बाधाओं को जीत रही है। कोई शिकायत नहीं है। अगर घूमर हर चीज को उस तरह से नहीं देता जो वह करता है, तो यह कुछ कल्पना के लिए छोड़ सकता था और अधिक यथार्थवादी हो सकता था।

एक युवा बल्लेबाजी सनसनी, अनीना दीक्षित (सयामी खेर), एक दुर्घटना में अपना दाहिना हाथ खो देती हैं, जब उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ भारत के लिए खेलने के लिए चुना जाता है। एक शराबी पूर्व क्रिकेटर, पदम "पैडी" सिंह सोढ़ी (अभिषेक बच्चन), उसके घर पर आते हैं और परेशान और समझ से बाहर लड़की को बताते हैं कि यह उसके लिए सड़क का अंत नहीं है।

और इस प्रकार एक 22 गज की पिच पर प्रशिक्षण की कठिन प्रक्रिया शुरू होती है, जो स्व-नियुक्त कोच के पिछवाड़े में बनाई गई है। पैडी अनीना को कोई कसर नहीं छोड़ती और उसे अपनी विकलांगता को दूर करने और बाएं हाथ के स्पिनर के गुर सीखने के लिए मजबूर करती है। उत्साही लीड प्रदर्शनों और कुछ दृश्यों के कारण जो दिल की तारें छेड़ते हैं, इस कहानी में मानव दृढ़ता के कुछ पल हैं।

जैसा कि अभ्यास प्रकट होता है और अनियंत्रित नाटक के माध्यम से अपना रास्ता बनाता है, यह एक रोमांचकारी कहानी बनाता है जो एक भरे हुए स्टेडियम में एक अपेक्षित परिणति तक पहुंचती है, जहां हर स्ट्रोक और हर गेंद को श्वास और विजयी टिप्पणी के साथ पूरक किया जाता है (अमिताभ बच्चन ने एक कैमियो में सम्मान करते हैं), उत्सव की ढोल की थाप और कोरल परित्याग की तीक्ष्णता।

पैडी का करियर एक मैदान पर चोट और चयन प्रक्रिया की अनियमितताओं के कारण छोटा हो गया था। वह एक कड़वा आदमी है। लेकिन अपनी ट्रांसजेंडर हाउसकीपर और चौबीसों घंटे के साउंडबोर्ड रश्मिका (इवांका दास) के साथ दिल से बात करते हुए, असफल क्रिकेटर जीवन को जादू का खेल मानते हैं न कि तर्क का।

फिल्म इस दावे को गंभीरता से लेती है और एक ऐसी कहानी बुनती है जो क्रिकेट और स्पिन और गति के भौतिकी दोनों के साथ खिलवाड़ करती है, जबकि महिला नायक के दृढ़ संकल्प को सभी बाधाओं को दूर करने के लिए समर्पित करती है।

फिल्म का इस हद तक अतिरेक को गले लगाने का स्वभाव मायने नहीं रखना चाहिए क्योंकि घूमर, हालांकि यह गंभीर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के खेल में क्या संभव है और क्या नहीं के बारे में विचारों को बहुत महत्व देता है, में दिल की कमी नहीं है। कौन नहीं एक दलित कहानी पसंद करता है जो हमें मानव क्षमता की याद दिलाता है कि जब चीजें खराब हो जाती हैं तो गहराई से खुदाई करने और उड़ने की।

घूमर को वास्तविक जीवन के हंगेरियन शूटर करोली ताकास की कहानी से प्रेरित है, जिन्होंने 1948 के लंदन ओलंपिक में 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल इवेंट में स्वर्ण पदक जीता और 1952 के हेलसिंकी खेलों में इस उपलब्धि को दोहराया। उनके दाहिने हाथ को सैन्य प्रशिक्षण के दौरान एक ग्रेनेड विस्फोट में गंभीर रूप से घायल कर दिया गया था, इसलिए उनके पास काम करने के लिए केवल एक हाथ था - उनका बायां हाथ।

अनिना की कहानी शुरू होने से पहले एथलीट का उल्लेख किया जाता है ताकि दर्शकों को पता चले कि खेल के इतिहास में एक मिसाल है लेकिन केवल एक ऐसे विषय में जो क्रिकेट से बहुत कम समानता रखता है।

कल्पना की किसी भी सीमा से क्रिकेट को बाये हाथ का खेल नहीं कहा जा सकता। इसलिए, फिल्म एक असंभव वापसी की गाथा का मार्ग प्रशस्त करते हुए अविश्वसनीयता के एक स्वैच्छिक और पूरे दिल से निलंबन की मांग करती है जो अभूतपूर्व तरीके से समाप्त होती है।

यहाँ भरपूर रोमांच है और अनिना के रास्ते में बाधाओं की भारीता को पैडी के अथक रूप से दबंग कोचिंग दृष्टिकोण से बढ़ाया जाता है, जो सबसे अधिक तीव्रता से परिभाषित किया जाता है जब वह अनिना को भैंस के गोबर से बिखरे हुए पिच पर गेंदबाजी कराती है ताकि उसके वार्ड के लिए त्रुटि के मार्जिन को सीमित किया जा सके। जल्दी ही, यह लड़की को उसकी सटीकता में सुधार करने में मदद करता है।

अचानक, अनिना और पैडी तय करते हैं कि एक हाथ वाले खिलाड़ी को और अधिक गति की आवश्यकता है। कोई भी उन्हें नहीं बताता कि स्पिनर की कला लाइन, लंबाई और उड़ान में बदलावों के बारे में अधिक है, न कि गति के बारे में। फिल्म में एक बिंदु पर, बिशन सिंह बेदी का उल्लेख किया गया है, जो एक क्षणभंगुर उपस्थिति भी है, जो दुनिया का सबसे महान बाएं हाथ का स्पिनर है। लेकिन नहीं, स्पिन में महारत हासिल करने के बाद, यह 'गति' है जो पैडी अनिना के लिए विधाता है। और इस प्रकार एक कहानी है जो फिल्म को शीर्षक देने के लिए कार्य करती है।

कभी-कभी पैडी एक चौंकाने वाली असंवेदनशील कमीने के रूप में सामने आता है - वह दुनिया के खिलाफ एक बड़ा गुस्सा है और प्रतीत होता है कि वह अपना गुस्सा असहाय अनिना पर निकालता है। यह एक और बात है कि लड़की को एक ऐसे चरित्र के रूप में चित्रित किया गया है जो चुनौतियों को स्वीकार करने और कड़ी मेहनत करने का साहस रखता है।

विभिन्न व्यक्तित्वों के बीच कभी-कभार असमान टकराव - एक ने सब कुछ खो दिया है, दूसरे के पास कुछ भी खोने के लिए नहीं है, और दोनों के बीच की रेखा अक्सर धुंधली हो जाती है - तनाव और दिल की जलन पैदा करता है और इस मोड़ की कहानी को और भी मार्मिक और विस्मयकारी बनाता है।

ऐसा नहीं है कि अनिना के पास घर पर कोई सपोर्ट सिस्टम नहीं है। उनकी सख्त दादी (शबाना आज़मी) स्कोरर हैं जो लड़की को जमीन पर पैर रखने में मदद करती हैं। वह अनिना के लिए एक एकाग्रता को बढ़ावा देने वाली स्मूदी भी बनाती हैं। आत्मविश्वास पर भरोसा करें न कि अंधविश्वास पर।

बाद वाला - अंधविश्वास और दैवीय शक्ति - अनिना के प्यारे पिता (शिवेंद्र सिंह ढंगरपुर) द्वारा दर्शाया गया है। उनके जीवन में जेट (अंगद बेदी) भी हैं, जो उनके बचपन के दोस्त और मुक्केबाजी बैग हैं जो अभी अमेरिका से लौटे हैं।

जेट तब भी मदद करने की कोशिश करता है जब अनिना चाहती है कि वह उसे अपने उपकरणों पर छोड़ दे। जबकि दोनों के बीच एक रोमांस का सिर्फ एक संकेत है, उनका एक कम तीव्रता वाला संस्करण है जो पैडी और अनिना के बीच विकसित होने वाले प्यार-नफरत के रिश्ते का है।

सयामी खेर हमेशा एक मजबूत विकेट पर एक शारीरिक रूप से मांग वाले रोल को बड़ी धूमधाम से निभाती हैं। वह एक क्रिकेटर की तरह दिखती और काम करती है जो वापसी की गणना में अपना रास्ता बनाती है, खुद को एक बल्लेबाज से गेंदबाज में बदल देती है, जिसके पास केवल एक हाथ उपलब्ध है।

अभिषेक बच्चन एक भयानक उपस्थिति हैं, एक कर्कश गुरु के रूप में जो खुद को और अपने वार्ड को जमीन पर ले जाने के लिए लगभग प्रेरित करता है।

जैसा कि फिल्म के लिए पूरी तरह से, अगर और कुछ नहीं, तो यह अपने लक्ष्य को जानता है और वहां पहुंच जाता है लेकिन कुछ अनावश्यक huffing और puffing के साथ।

Related News

Latest News

Global News