×

साइबर बदमाशों द्वारा लोगों से पैसे ठगने के लिए थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन का इस्तेमाल किया जाता है

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1519

भोपाल: तृतीय पक्ष एप्लिकेशन: साइबर बदमाशों ने 2.71 करोड़ रुपये का नुकसान किया

23 दिसंबर 2023। साइबर बदमाशों द्वारा लोगों से पैसे ठगने के लिए थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन का इस्तेमाल साइबर पुलिस के लिए गले की फांस बन गया है। जिला साइबर अपराध सेल के अधिकारियों ने कहा कि इस साल नवंबर तक तीसरे पक्ष के अनुप्रयोगों के माध्यम से किए गए 151 धोखाधड़ी के मामले सामने आए हैं, जिसमें स्थानीय निवासियों को बदमाशों के कारण 2.71 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

अधिकारियों ने कहा कि बदमाश पीड़ित के मोबाइल फोन या उसके द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे किसी अन्य उपकरण तक पहुंच हासिल करने के लिए तीसरे पक्ष के एप्लिकेशन का उपयोग करते हैं, जिसमें उनके बैंकिंग विवरण भी होते हैं। एक बार जब पीड़ित बदमाश द्वारा साझा किए गए लिंक का उपयोग करके एप्लिकेशन डाउनलोड करता है, तो वह पीड़ित के मोबाइल फोन तक पहुंच प्राप्त कर लेता है और उसके बैंकिंग विवरण को नोटिस कर लेता है। इससे बदमाशों के लिए व्यक्ति के बैंक खाते से पैसे निकालना आसान हो जाता है।

अधिकारियों ने बताया कि साइबर ठग धोखाधड़ी करने के लिए जिस एप्लिकेशन का इस्तेमाल करते हैं उसका नाम AnyDesk है। साइबर सेल में दर्ज किए गए तीसरे पक्ष के अनुप्रयोगों के सभी 151 मामलों में से लगभग 132 ऐसे मामलों में धोखाधड़ी करने के लिए AnyDesk का उपयोग शामिल है। अधिकारियों ने कहा कि न केवल पीड़ित का पैसा, बल्कि उसकी निजी तस्वीरें और उनके डिवाइस में संग्रहीत अन्य डेटा भी खतरे में हैं।

अधिकारियों ने यह कहते हुए चिंता व्यक्त की कि साइबर सेल ने धोखाधड़ी करने के लिए तीसरे पक्ष के एप्लिकेशन के उपयोग के संबंध में सलाह जारी की है। ऐसे नवीनतम मामलों में, 58 वर्षीय हबीबगंज निवासी एनके श्रीवास्तव को एक बदमाश ने धोखा दिया था, जिन्होंने AnyDesk के उपयोग के साथ सेल फोन पर उनके पिता के पेंशन खाते को अपडेट करने की पेशकश की थी। श्रीवास्तव ने बदमाश से 2.67 लाख रुपये गंवा दिए और मामले की सूचना साइबर सेल को दी।

ऐसा न करें: डीसीपी
पुलिस उपायुक्त (अपराध) श्रुतकीर्ति सोमवंशी ने कहा कि लोगों को ऐसे एप्लिकेशन डाउनलोड नहीं करने चाहिए, जो प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर जैसे अधिकृत प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध नहीं हैं।






Madhya Pradesh, MP News, Madhya Pradesh News, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News