×

खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में मध्यप्रदेश के बढ़ते कदम

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 3075

भोपाल: 24 फरवरी 2024। देश के 10% क्षेत्रफल वाले राज्य मध्यप्रदेश में देश की लगभग 7% आबादी निवास करती है। यहां 11 कृषि-जलवायु क्षेत्रों में विभिन्न फसलों का उत्पादन किया जाता है। राज्य की कृषि उपज में विविधता मुख्यतः नर्मदा नदी और उसकी सहायक नदियों पर निर्भर है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के मार्गदर्शन में वर्तमान सरकार सरल नीतियों के माध्यम से 'ईज ऑफ डूइंगबिज़नेस' सुनिश्चित करने का प्रयास कर रही है, जिससे कृषि और खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में मध्यप्रदेशनवाचार और प्रगति के नए अध्याय लिख रहा है। 'भारत की फूडबास्केट' कहलाने वाला मध्यप्रदेश पारंपरिक प्रथाओं को अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी से जोड़कर देश के कृषि क्षेत्र को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

भारत की फूडबास्केट

कृषि क्षेत्र

मध्यप्रदेश कृषि प्रधान राज्य है और कृषि का राज्य के जीएसडीपी में 47प्रतिशत का योगदान है, जो सरकार द्वारा की गई पहल का प्रमाण है। आर्टिफिशियलइंटेलिजेंस (एआई) सहित स्मार्ट खेती तकनीकों को अपनाकर राज्यडिजिटल खेती क्रांति की ओर अग्रसर है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के दूरदर्शी नेतृत्व में, सरकार सक्रिय रूप से किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) का डिजिटलीकरण और कृषि आपूर्ति श्रृंखला का आधुनिकीकरण कर रही है।

सरकारी पहल के साथ डिजिटल खेती पर केंद्रित स्टार्ट-अपके आने से विकास के लिए महत्वपूर्ण ईकोसिस्टमका निर्माण हो रहा है। बेहतर बीज गुणवत्ता, उर्वरक निर्माण, कृषि मशीनरी और सिंचाई परियोजनाओं पर रणनीतिकफोकस के साथ, मध्यप्रदेश खेती के क्षेत्र में प्रचुर निवेश के अवसर प्रदान करता है।

मध्यप्रदेश 'कृषि कर्मण पुरस्कार' का 7 बार विजेता है - यह पुरस्कार खाद्यान्न उत्पादन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले भारतीय राज्य को दिया जाता है। मध्यप्रदेश भारत में संतरा, मसाले, लहसुन, अदरक, चना और दालों का सबसे बड़ा उत्पादक है। राज्य में जैविक उपज और बागवानी उत्पादन के लिए खेती का उच्च क्षेत्र है। राज्य फल, लहसुन, टमाटर, हरी मटर, अमरूद, हरी मिर्च और प्याज का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है और नींबू, गोभी और फूल और दूध सहित खट्टे फलों का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक है। मध्यप्रदेश शरबतीगेहूं का सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक है, जिसे भारत में गेहूं की उच्चतम गुणवत्ता माना जाता है। केवल6 वर्षों में राज्य की बागवानी उत्पादन रैंकछठवें स्थान से प्रथम पर पहुंच गयी है।

खाद्य प्रसंस्करण

वैश्विक खाद्य प्रसंस्करण बाजार, जिसका मूल्य 2021 में $134.21बिलियन है, के 2030 तक 11.82%सीएजीआर से बढ़ने का अनुमान है, जिसमें एशिया-प्रशांत क्षेत्र, विशेष रूप से भारत, चीन, इंडोनेशिया और मलेशिया महत्वपूर्ण वैश्विक विकास को बढ़ावा देंगे। अपने समृद्ध कृषि संसाधनों और रणनीतिक स्थान के साथ, भारत ने अपने खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में तेजी से वृद्धि देखी है, जिसने 2022 में 866बिलियन डॉलर के बाजार आकार में योगदान दिया है, जो देश के आर्थिक विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है।

खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में, मध्यप्रदेश अपने समृद्ध कृषि संसाधन और रणनीतिक भौगोलिक स्थिति का उपयोग करके एक प्रमुख खिलाड़ी बन गया है। राज्य का खाद्य प्रसंस्करण उद्योग, 8.3% की औसत वार्षिक दर से बढ़ रहा है, जो देश की आर्थिक वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है। उद्योग-अनुकूल नीतियों के प्रति राज्य की प्रतिबद्धता ने मोंडेलेज, आईटीसी और यूनिलीवर जैसे दिग्गजों से बड़े निवेश को आकर्षित किया है।

पीएम सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण पहल की औपचारिकता के तहत, राज्य विभिन्न उत्पादक संगठनों को क्षमता निर्माण और समर्थन देकर असंगठित सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करणउद्यमों को सशक्त बना रहा है। सरकार द्वारा वित्त पोषित फूड पार्क, निजी मेगाफूड पार्क और कृषि प्रसंस्करण समूहों की स्थापना एक मजबूत खाद्य प्रसंस्करणईकोसिस्टमको बढ़ावा देने के लिए सरकार के समर्पण को दर्शाती है।

इस क्षेत्र में कौशल विकास पर मध्यप्रदेश का ध्यान फूडइनोवेशनहब विकसित करने के लिए विश्व आर्थिक मंच के सहयोग से उजागर होता है। राज्य में पाँच प्रतिष्ठित संस्थान हैं जो संपूर्ण मूल्य श्रृंखला में कुशल कार्यबल को शिक्षित करने और बढ़ाने के लिए समर्पित हैं।

डेयरीप्रसंस्करण

डेयरी गतिविधियाँ मध्यप्रदेश की ग्रामीण अर्थव्यवस्था का एक अनिवार्य हिस्सा हैं, जो रोजगार और आय के महत्वपूर्ण स्रोत के रूप में कार्य करती हैं। अधिकांश डेयरी उत्पाद दूध के रूप में बेचे जाते हैं, जिसके कारण उद्योग में मूल्यवर्धन और समग्र डेयरीप्रसंस्करण की जबरदस्त संभावनाएं हैं। वर्तमान में, राज्य के कुल डेयरी उत्पादन में दूध की हिस्सेदारी 48% है। सबसे तेजी से बढ़ते कुछ सेग्मेंटमें दही, पनीर, यूएचटी दूध, फ्लेवर्डदूध और छाछ शामिल हैं।

वर्तमान सरकार के नेतृत्व में राज्य देश का तीसरा सबसे बड़ा दूध उत्पादक राज्य है, जो कुल दूध उत्पादन में 8.6% का योगदान देता है। मध्यप्रदेश सहकारी डेयरी फेडरेशन की उत्पादकता वृद्धि जैसी पहल, डेयरीप्रसंस्करण क्षेत्र में सतत विकास के लिए राज्य की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

मध्यप्रदेश सहकारी डेयरी फेडरेशन- शीर्ष निकाय एमपीसीडीएफ ने अकेले 2022-23 में 8.35 लाख केजीपीडी की औसत दूध खरीद और 7.16 लाख एलपीडी की औसत क्षेत्रीय दूध बिक्री और 1982 करोड़ रुपये से अधिक का बिक्री राजस्व दर्ज किया। 2020-2021 में राज्य में कुल दूध उत्पादन लगभग 20.01 मिलियन टन था। डेयरीप्रसंस्करण में शामिल प्रमुख खिलाड़ियों में अमूल (जीसीएमएमएफ), एमपीसीडीएफ (सांची), अनिकइंडस्ट्रीज (सौरभ), पवनश्रीफूड इंटरनेशनल, स्टर्लिंगएग्रो इंडस्ट्रीज लिमिटेड (नोवा) शामिल हैं।

एक जिला एक उत्पाद (ODOP)

24 कृषि और बागवानी से संबंधित प्राथमिक उत्पाद जिनकी खेती आमतौर पर राज्य भर में की जाती है, जिनमें कोदो-कुटकी, बाजरा, संतरा/नींबू, सीताफल, आम, टमाटर, अमरूद, केला, पान, आलू, प्याज, हरी मटर, मिर्च, लहसुन शामिल हैं। अदरक, धनिया, सरसों उत्पाद, गन्ना उत्पाद, आंवला और हल्दी। छिंदवाड़ा, आगरमालवा, शाजापुर, राजगढ़, मंदसौर, बैतूल और सीहोर जैसे जिले संतरे के उत्पादन के लिए जाने जाते हैं जो संतरे के प्रसंस्करण उद्योग स्थापित करने के लिए आदर्श हैं। इसी तरह, मध्यप्रदेश के बैतूल, कटनी, अनूपपुर, रीवा, सिंगरौली और रायसेन जिले जो आम की खेती के लिए प्रसिद्ध हैं, वहां कई आम आधारित खाद्य प्रसंस्करण उद्योग हैं जो स्थापित होने के विभिन्न चरणों में हैं।

राज्य सरकार ने इन जिलों की क्षमता को महसूस किया है और पहले से ही ऐसे संयंत्र स्थापित करने का प्रस्ताव रखा है जो व्यावसायिक उपयोग के लिए जूस, जैम, स्क्वाश, सिरप, सौंदर्य उत्पाद, इत्र, सुगन्धिततेल, गूदा, सूखे आम पाउडर, चटनी, आम पना और स्टार्चजैसे प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों का उत्पादन कर सकते हैं।

अनुकूल नीतिगत माहौल द्वारा सरकार से मजबूत समर्थन

राज्य सरकार ने उद्योग समर्थक नीतियां बनाकर इस क्षेत्र को प्रोत्साहन दिया है। वित्तीय क्षेत्र में, खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र को दिया जाने वाला प्रोत्साहन राज्य के अन्य क्षेत्रों को दिए जाने वाले प्रोत्साहन से 1.5 गुना है।

राज्य सरकार राज्य में और अधिक निवेश आकर्षित करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है और आगामी रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव 2024 उज्जैन में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में राज्य की प्रगति को उजागर करेगी। मुख्यमंत्री अपनी टीम के साथ राज्य में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में उपलब्ध विभिन्न अवसरों और भविष्य में कृषि आय में वास्तविक वृद्धि लाने के लिए इसका उपयोग कैसे किया जा सकता है, इस पर चर्चा करेंगे।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के दृष्टिकोण से निर्देशित, मध्यप्रदेशडेयरी, कृषि और खाद्य प्रसंस्करणनवाचार में सबसे आगे है। राज्य का व्यापक दृष्टिकोण, आधुनिक तकनीकों के साथ पारंपरिक ज्ञान का मिश्रण, कृषि, खाद्य और डेयरीप्रसंस्करण मूल्य श्रृंखला में निवेशकों और हितधारकों के लिए एक आशाजनक भविष्य बनाता है।


- बबीता मिश्रा

Related News

Latest News

Global News