×

बीजिंग के तकनीकी विकास को कुचलने के लिए बिडेन अब सबसे उन्नत एआई तक पहुंच को सीमित करेगें

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1388

भोपाल: 9 मई 2024। रॉयटर्स ने सरकारी सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि व्हाइट हाउस उन्नत एआई मॉडल - चैटजीपीटी जैसे सिस्टम को रेखांकित करने वाले सॉफ्टवेयर - के चीन में निर्यात पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है।

सूत्रों ने कहा कि इस तरह का प्रतिबंध अमेरिकी वाणिज्य विभाग द्वारा लागू किया जाएगा। यह निर्धारित करने में कि किस एआई मॉडल पर प्रतिबंध लगाया जाए, उन्होंने कहा कि विभाग संभवतः गणना करेगा कि किसी मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए कितनी कंप्यूटिंग शक्ति की आवश्यकता है, और सबसे अधिक बिजली की खपत करने वाले और इसलिए उन्नत संस्करणों के निर्यात को प्रतिबंधित करेगा।

पिछले साल एआई पर राष्ट्रपति जो बिडेन के कार्यकारी आदेश में एक रूपरेखा तैयार की गई थी, जिसके तहत एक मॉडल का विकास एक निश्चित सीमा तक पहुंचने पर तकनीकी कंपनियों को वाणिज्य विभाग के साथ "सुरक्षा परीक्षण परिणाम और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी" साझा करने की आवश्यकता होती है।

अनुसंधान संस्थान एपोचएआई ने रॉयटर्स को बताया कि कोई भी व्यावसायिक रूप से उपलब्ध एआई मॉडल - जिसमें ओपनएआई का जीपीटी -4, गूगल डीपमाइंड का जेमिनी, या एंथ्रोपिक का क्लाउड शामिल है - अभी तक इस सीमा तक नहीं पहुंचा है। संस्थान ने कहा, Google डीपमाइंड के जेमिनी अल्ट्रा को "करीब देखा जाता है"।

अमेरिका पहले से ही चीन को कुछ उच्च-स्तरीय कंप्यूटर प्रौद्योगिकियों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाता है। 2020 में, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन के शीर्ष चिप निर्माता सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग इंटरनेशनल कॉर्प (SMIC) को उन्नत सेमीकंडक्टर बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरणों के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया। बिडेन ने 2022 में चीन में सभी राज्य के स्वामित्व वाली चिप फैक्ट्रियों को शामिल करने के लिए प्रतिबंध का विस्तार किया, और अमेरिकी उपकरणों का उपयोग करके दुनिया में कहीं भी बनाए गए कुछ चिप्स से चीनी कंपनियों को काट दिया।

उस समय, वाणिज्य विभाग ने दावा किया था कि "इन वस्तुओं और क्षमताओं का उपयोग [चीन] द्वारा सामूहिक विनाश के हथियारों सहित उन्नत सैन्य प्रणालियों का उत्पादन करने और मानवाधिकारों का हनन करने के लिए किया जाता है।"

अमेरिका वर्तमान में तथाकथित 'चिप 4 एलायंस' को औपचारिक रूप देने के लिए जापान, दक्षिण कोरिया और ताइवान के साथ बातचीत कर रहा है, जिसे बीजिंग वाशिंगटन द्वारा "वैश्विक सेमीकंडक्टर उत्पादन और आपूर्ति श्रृंखला पर हावी होने" के प्रयास के रूप में देखता है।

कार्रवाई के बावजूद, SMIC 2021 में 7-नैनोमीटर (एनएम) तकनीक का उपयोग करके बिटकॉइन-माइनिंग सेमीकंडक्टर्स का उत्पादन करने में सफल रहा, एक उपलब्धि जो उस समय केवल ताइवान के टीएसएमसी और दक्षिण कोरिया के सैमसंग ही कर सकते थे। रॉयटर्स से बात करने वाले एआई विशेषज्ञों के अनुसार, एआई निर्यात नियंत्रण भी इसी तरह अप्रभावी हो सकता है, क्योंकि माना जाता है कि चीन अपना एआई सॉफ्टवेयर विकसित करने में अमेरिका से केवल दो साल पीछे है।

Related News

Latest News

Global News