'तू सूरज मैं साँझ पियाजी' के महान शिव भक्त और परम्पराओं से जुड़े उमा शंकर से करें मुलाकात

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: प्रतिवाद                                                                         Views: 387

Bhopal: 25 मार्च 2017, बेमिसाल शो 'दिया और बाती हम' के एक नये अध्याय के साथ स्टार प्लस फिर से वही जादू जगाने को तैयार है और अब दर्शक शो के सीक्वेल 'तू सूरज मैं साँझ पियाजी' में सूरज और संध्या की बेटी कनक राठी और उमा शंकर की कहानी देखेंगे।
उमा शंकर एक साधारण इंसान है जो बेहद परम्परागत तरीके से जिंदगी बिताता है। वह एक शुद्धतावादी इंसान है जिसका परम्पराओं में बहुत विश्वास है और वह बेहद धार्मिक तरीके से उनका पालन करता है। वह जोर जबरदस्ती करने वाला नहीं है लेकिन उसके शहर के लोग उसकी सलाह को गंभीरता से लेते हैं। वह पुरानी मान्यताओं में विश्वास करता है और उसके अनुसार पत्नी की भूमिका ये होनी चाहिए:

कार्येषु दासी: नौकर की तरह काम करना
करणेषु मंत्री: मंत्री की तरह राय देना
भोजनेषु माता: माँ की तरह खिलाना
शयनेषु रम्भा: बिस्तर में अप्सरा रम्भा की तरह खुश करना
रूपेषु लक्ष्मी: देवी लक्ष्मी की तरह सुंदर होना
क्षमायेषु धात्री: पृथ्वी की तरह धैर्य होना
षटधर्मा युक्ताः: जिस महिला में ये छह गुण होते हैं
कुल धर्मा पत्नी: वह अच्छी पत्नी होती है (शादीशुदा महिला जो बाहर काम न करे)
दिया और बाती हम दो अलग तरह के लोगों के आदर्श रिश्ते की कहानी थी जिसमें एक दूसरे का हर हालत में साथ देने वाली भावना के साथ भारतीय टेलिविजन को राम-सीता की जोड़ी की झलक देखने को मिली। 'तू सूरज मैं साँझ पियाजी' दो बिल्कुल जुदा इंसानों कनक राठी और उमा शंकर की कहानी है। कनक आधुनिक पर जड़ों से जुड़ी हुयी, मस्तमौला पर प्रतिबद्ध और आजाद लड़की है, उमा शंकर शुद्धतावादी है और परम्पराओं और मान्यताओं में तगड़ा विश्वास रखता है। उमा शंकर और कनक के बिल्कुल अलग चरित्र ही तू सूरज मैं साँझ पियाजी का आधार हैं। कनक की तलाश अनुकूल होने की नहीं है बल्कि वह किसी को किसी और का हफसफर बनाने के लिये बदलती है।
अपने किरदार के बारे में बात करते हुये अभिनेता अविनेश रेखी ने कहा, "उमा शंकर शिव का बड़ा भक्त है और परम्पराओं और रीति रिवाजों का कड़ाई से पालन करता है। वह बिना नागा सूर्य नमस्कार करता है। मैंने अपने शरीर पर पिछले छह महीने में बहुत काम किया है क्योंकि शो में इसका महत्वपूर्ण हिस्सा है। पर्दे पर अपने किरदार से न्याय करने के लिये मैंने केटो डाइट लिया। वह एक परम्परागत जिंदगी जीता है और यह किरदार मेरे लिये कई मायनों में बेहद नया है। मैं उम्मीद करता हूं कि पहले सीजन की तरह दर्शक कनक और उमा की अनूठी प्रेम कहानी और एक दूसरे के 'दिया और बाती' बनने के इस सफर को पसंद करेंगे।"

दिया और बाती हम ने मान्यताओं को चुनौती देते हुये और नजरिये को बदलते हुये पूरे भारत के लाखों लोगों को जोड़ा और उन्हें हर दिन हंसने, प्यार करने और जश्न मनाने का मौका दिया। सीक्वेल इस विरासत को आगे बढ़ाते हुये दर्शकों के पसंदीदा किरदारों भाभो और मीनाक्षी के साथ कनक, वेद, वंश और उमा शंकर के जरिये इसे फिर से जीने का सुनहरा मौका दे रहा है।

देखिए 'तू सूरज मैं सॉंझ पियाजी' स्टार दोपहर में 3 अप्रैल से दोपहर 1 बजे

Related News

Latest Tweets