×

अमेरिकी सेना चंद्रमा पर 2030 तक बना सकती बेस

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1336

भोपाल: प्रतिनिधि केन कैल्वर्ट ने कहा है कि यह सुविधा अंतरिक्ष के सैन्यीकरण के लिए चीन के कथित दबाव का जवाब होगी

8 मई 2024। एक वरिष्ठ रिपब्लिकन सांसद ने भविष्यवाणी की है कि अमेरिकी सेना कुछ वर्षों के भीतर चंद्र आधार का निर्माण कर सकती है, जबकि उन्होंने रूस और चीन पर अंतरिक्ष को पश्चिम के साथ एक नए युद्ध के मैदान में बदलने के जानबूझकर प्रयास करने का आरोप लगाया है।

पिछले हफ्ते एआई सुरक्षा पर हिल एंड वैली फोरम में बोलते हुए, प्रतिनिधि केन कैल्वर्ट (आर-सीए), जो हाउस विनियोग रक्षा उपसमिति का नेतृत्व करते हैं, ने अंतरिक्ष को महान शक्तियों के बीच प्रतिद्वंद्विता में एक नई "उच्च भूमि" के रूप में वर्णित किया, यह समझाते हुए कि अमेरिकी सेना लक्ष्यीकरण और अन्य अभियानों को सुविधाजनक बनाने के लिए अपने उपग्रह नेटवर्क पर बहुत अधिक निर्भर करती है।

"आखिरकार, हमें यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि हम इसमें अग्रणी हैं," उन्होंने कहा, अंतरिक्ष में परमाणु हथियार रखने की रूस की कथित योजनाओं के बारे में कड़ी चिंता व्यक्त करते हुए और मॉस्को पर "मूल रूप से दुनिया के खिलाफ ब्लैकमेल करने की कोशिश करने" का आरोप लगाया, अगर ऐसा कुछ होता है वे इससे सहमत नहीं हैं।"

मॉस्को ने इन दावों को सख्ती से खारिज कर दिया है कि वह अंतरिक्ष में परमाणु हथियार तैनात करने की योजना बना रहा है, और ऐसे आरोपों को व्हाइट हाउस द्वारा यूक्रेन के लिए अधिक धन सुरक्षित करने के लिए मनगढ़ंत धोखाधड़ी बताया है।

यह पूछे जाने पर कि नई अंतरिक्ष दौड़ जीतने के लिए अमेरिका क्या कर रहा है, कैल्वर्ट ने याद किया कि नासा की 2025 या 2026 में चंद्रमा पर लौटने की योजना है, लेकिन उन्होंने कहा कि उन्हें संदेह है कि एजेंसी निर्धारित समय से पीछे हो जाएगी। इस बीच, सांसद ने भविष्यवाणी की कि अमेरिकी सेना भी पृथ्वी से परे पैर जमाने में सक्रिय भूमिका निभाएगी।

उन्होंने कहा "मुझे लगता है कि अंतरिक्ष बल किसी समय चंद्रमा पर जाने में सक्रिय रूप से शामिल होगा और यह चर्चा जारी है..." जाहिर है, चीन शायद चंद्रमा का सैन्यीकरण करने जा रहा है, मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है, इसलिए मुझे संदेह है कि हमारे पास एक होगा चंद्रमा पर भी बेस...शायद इस दशक के अंत तक,"

बीजिंग ने जोर देकर कहा है कि वह केवल अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग के लिए प्रयास करता है, जबकि अमेरिका पर क्षेत्र को युद्ध के मैदान में बदलने को उचित ठहराने के लिए "चीन के खतरे" की कहानी को प्रचारित करने की कोशिश करने का आरोप लगाया है।

रूस और चीन ने हाल के वर्षों में अंतरिक्ष सहयोग तेज किया है और संयुक्त रूप से अंतर्राष्ट्रीय चंद्र अनुसंधान स्टेशन के निर्माण के प्रयासों का नेतृत्व कर रहे हैं। यह परियोजना, जो अन्य देशों के लिए खुली है, 2030 की शुरुआत में पूरी होने की उम्मीद है।

Related News

Latest News

Global News