×

जल जीवन मिशन में देश का माडल जिला बना बुरहानपुर, प्रधानमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 731

भोपाल: 21 अप्रैल 2023। मध्यप्रदेश के बुरहानपुर जिले को जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन में देश में सर्वोत्तम प्रदर्शन के लिए प्रधानमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार मिलने की सबसे ज्यादा खुशी बुरहानपुर की महिलाओं को हुई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नई दिल्ली में सिविल सेवा दिवस पर गरिमापूर्ण समारोह में बुरहानपुर कलेक्टर सुश्री भाव्या मित्तल को प्रधानमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित किया। यह सरकार और नागरिकों के परस्पर सहयोग और समन्वय का परिणाम है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विकास कार्यक्रमों और प्रक्रियाओं में नवाचार को निरंतर प्रोत्साहित किया है।

प्रधानमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार बुरहानपुर की महिलाओं के लिये अनूठे उपहार से कम नहीं है। जिला मुख्यालय से 8 किलोमीटर दूर बहादरपुर गाँव की रेखा सुरेश सोनी अपने कठिन समय को याद करते हुए बताती हैं कि वे वर्ष 2000 में इस गाँव में बहू बन कर आई थी। पानी की परेशानी के कारण इस गाँव में कोई रिश्ता करने को तैयार नहीं होता था। बहुत दूर से पानी लाना पड़ता था। अभी शिवराज जी और मोदी जी के प्रयासों से हमारे गाँव में भरपूर पानी आने लगा है। पूरा गाँव भी हरा-भरा हो गया है। सबको साफ पानी मिल रहा है। स्वास्थ्य की समस्याएँ भी कम हो रही हैं। पहले पानी लाने में जो समय जाता था अब हम अपने दूसरे कामों में लगा रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने हमारे लिये बहुत अच्छा काम किया है।

इसी गाँव की दीपिका श्याम सोनी बताती हैं कि गाँव में पानी से संबंधित बहुत सारी परेशानियाँ थी। नई बहुओं को भी दूर कुओं से पानी लाना पड़ता था। अब पानी मिलने से हमारी बडी समस्या खत्म हो गई है।

जिला मुख्यालय से 17 किलोमीटर दूर बम्भाड़ा ग्राम पंचायत की सरपंच सविता प्रमोद सागर ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए बताया कि हमारे यहाँ पानी की बहुत समस्या थी। अब हमें भरपूर पानी मिल रहा है। हर घर में पानी पहुँच गया है। सरकार ने पानी की बहुत अच्छी व्यवस्था हमारे गाँव में की है। हम सब गाँव वालों और ग्राम पंचायत के तरफ से मुख्यमंत्री जी और प्रधानमंत्री जी का बहुत आभार मानते हैं। इसी गाँव की प्रियंका खड़से बताती हैं कि रोज चिंता रहती थी कि सुबह पानी भरने जाना है। कई कामकाजी महिलाएँ पानी भरने के कारण काम पर जाने में लेट हो जाती थी। अब कई काम आसान हो गये हैं।

बुरहानपुर जिले ने जल जीवन मिशन से हर घर में नल से शुद्ध पेयजल पहुँचाने की अभूतपूर्व और गौरवपूर्ण उपलब्धि प्राप्त की है। बुरहानपुर को देश में पहला हर घर जल सर्टिफाइड जिला बनने का गौरव प्राप्त हुआ है।

हर गाँव में पानी पहुँचा कर बुरहानपुर ने देश को एक नई दिशा दिखाई है। जल जीवन मिशन में अब तक प्रदेश के 51 लाख 15 हजार से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल से जल उपलब्ध कराया गया है। सभी 254 गाँव में ?हर घर जल? योजना से पानी पहुँचाया जा रहा है। ये गाँव "हर घर जल" प्रमाणित हुए हैं।


class="setborder" style="" alt="Madhya Pradesh, प्रतिवाद समाचार, प्रतिवाद, MP News, Madhya Pradesh News, Hindi Samachar, prativad.com" />

Related News

Latest News

Global News