×

निर्दलीय प्रत्याशी जूते-चप्पल, फूलगोभी जैसे रोचक चुनाव चिह्नों से मतदाताओं को रिझाएंगे

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 761

भोपाल: 30 अक्टूबर 2023। निर्वाचन आयोग ने निर्दलीय प्रत्याशियों के लिए 204 चुनाव चिह्न तय किए हैं।
इनमें जूते-चप्पल, फूलगोभी, शिमला मिर्च, हरी मिर्च, पेट्रोल पंप, गले की टाई जैसे रोचक चिह्न शामिल हैं।
प्रत्याशी चुनाव चिह्न को लेकर बेहद संजीदा नजर आ रहे हैं।

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अब, निर्दलीय प्रत्याशी भी चुनाव चिह्न के लिए आवेदन कर रहे हैं। निर्वाचन आयोग ने निर्दलीय प्रत्याशियों के लिए 204 चुनाव चिह्न तय किए हैं। इनमें जूते-चप्पल, फूलगोभी, शिमला मिर्च, हरी मिर्च, पेट्रोल पंप, गले की टाई जैसे रोचक चिह्न शामिल हैं।

निर्वाचन आयोग के नियमों के अनुसार, प्रत्येक निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव चिह्न के लिए तीन विकल्प दे सकता है। प्रत्याशी को उसके तीनों विकल्पों में से एक चुनाव चिह्न आवंटित किया जाएगा। यदि किसी चिह्न पर एक से अधिक दावे होते हैं, तो अंतिम निर्णय रिटर्निंग ऑफिसर का होगा।

चुनाव चिह्न चुनाव अभियान में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक आकर्षक चुनाव चिह्न मतदाताओं का ध्यान आकर्षित कर सकता है और प्रत्याशी की जीत की संभावनाओं को बढ़ा सकता है।

इस बार, निर्दलीय प्रत्याशियों के पास चुनाव चिह्न के रूप में जूते-चप्पल, फूलगोभी, शिमला मिर्च, हरी मिर्च, पेट्रोल पंप, गले की टाई जैसे रोचक विकल्प हैं। ये चिह्न मतदाताओं के बीच चर्चा का विषय बनने की पूरी संभावना रखते हैं।

निर्दलीय प्रत्याशियों की प्रतिक्रिया:
चुनाव चिह्न के लिए आवेदन करने वाले कुछ निर्दलीय प्रत्याशियों ने कहा कि वे चुनाव चिह्न को लेकर बेहद संजीदा हैं। उनका मानना है कि एक आकर्षक चुनाव चिह्न उनकी जीत की संभावनाओं को बढ़ा सकता है।

एक निर्दलीय प्रत्याशी ने कहा, "मैंने चुनाव चिह्न के लिए तीन विकल्प दिए हैं। मुझे उम्मीद है कि मुझे एक आकर्षक चुनाव चिह्न आवंटित किया जाएगा।"

एक अन्य निर्दलीय प्रत्याशी ने कहा, "मैंने चुनाव चिह्न के लिए एक ऐसा विकल्प चुना है जो लोगों को याद रह सके।"

आगामी चुनावों में चुनाव चिह्नों की भूमिका:
चुनाव चिह्न चुनाव अभियान में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक आकर्षक चुनाव चिह्न मतदाताओं का ध्यान आकर्षित कर सकता है और प्रत्याशी की जीत की संभावनाओं को बढ़ा सकता है।

आगामी चुनावों में, हम चुनाव चिह्नों के महत्व में और भी अधिक वृद्धि देख सकते हैं। राजनीतिक दल और निर्दलीय प्रत्याशी ऐसे चुनाव चिह्नों की तलाश करेंगे जो उन्हें मतदाताओं के बीच खड़े होने में मदद कर सकें।



Join WhatsApp Channel


Madhya Pradesh, www.mpinfo.orgए prativad.com

Related News

Latest News

Global News