×

नौरादेही अभयारण्य बनेगा टाईगर रिजर्व

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 850

Bhopal: भोपाल 3 नवंबर 2022। प्रदेश के सागर जिले में स्थित नौरादेही अभयारण्य को टाईगर रिजर्व के रुप में घोषित किया जायेगा। इसकी वन विभाग तैयारी कर रहा है। दरअसल पन्ना नेशनल पार्क का कुछ हिस्सा केन-बेतवा प्रोजेक्ट में आया है तथा यहां की वन भूमि इस प्रोजेक्ट के लिये देने में केंद्र सरकार ने शर्त रखी है कि नौरादेही अभयारण्य को टाईगर बनाया जाये क्योंकि पन्ना टाईगर रिजर्व के बाघ नौरादेही अभयारण्य तक आते-जाते हैं।
उल्लेखनीय है कि केन-बेतवा प्रोजेक्ट को केंद्र सरकार ने अपना प्रोजेक्ट न मानकर मप्र का प्रोजेक्ट माना है, इसीलिये इस प्रोजेक्ट के तहत पन्ना नेशनल पार्क में आने वाली वन भूमि के लिये राज्य सरकार को वैकल्पिक वनभूमि, नये टाईगर रिजर्व के रुप में व्यवस्था करना पड़ रही है। अन्यथा केंद्र का प्रोजेक्ट होने पर क्षतिपूरक वनीकरण के लिये दोगुना राशि देकर पन्ना पार्क की वन भूमि पाई जाती क्योंकि केंद्र की परियोजनाओं के लिये नियम है कि उसमें वैकल्पिक वन भूमि नहीं ली जायेगी और सिर्फ क्षतिपूरक वनीकरण हेतु दोगुना राशि ली जायेगी।
बनेंगे छह अण्डर पास :
पन्ना नेशनल पार्क में ललितपुर-सिंगरौली रेल लाईन के अंतर्गत खजुराहो-पन्ना 70.55 किमी रेल्वे लाईन हेतु वन भूमि दी गई है परन्तु शर्त रखी गई है कि पार्क के वन्यप्राणियों को रेल्वे ट्रेक पार करने के लिये आधा दर्जन अण्डर पास (रेल्वे लाईन के नीचे से वन्यप्राणियों की आवाजाही हेतु) बनाये जायें। ये अण्डर पास रेल्वे को बनाना है जिसकी ड्राईंग वह राज्य के वन मुख्यालय को भेजेगा तथा वहां से केंद्र सरकार के पास अनुमोदन के लिये जायेगा।
सोनेवानी बनेगा नया अभयारण्य :
बालाघाट जिले की लालबर्रा तहसील में आने वाला सोनेवानी वन क्षेत्र को अभयारण्य बनया जायेगा। यह अभी वन्यप्राणी अनुभव क्षेत्र है तथा पेंच एवं कान्हा टाईगर रिजर्व का कारीडोर भी है। यह दक्षिण बालाघाट वनमंडल में आता है तथा इसे अभयारण्य बनाने का प्रस्ताव भोपाल स्थित वन्यप्राणी मुख्यालय में आ गया है जिसे स्टेट वाईल्ड लाईफ बोर्ड में मंजूरी के लिये रखा गया।

- डॉ. नवीन जोशी


Madhya Pradesh, MP News, Madhya Pradesh News, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News