×

भारत का सबसे बड़ा टाइगर रिजर्व दमोह में स्थापित किया जाएगा

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1318

भोपाल: 26 नवंबर 2023। अधिकारियों ने कहा कि रिजर्व दमोह जिले के जबेरा क्षेत्र के आसपास केंद्रित होगा और इससे क्षेत्र में पर्यटन और विकास को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

वन विभाग के एक अधिकारी ने कहा, एक महत्वपूर्ण विकास में, मध्य प्रदेश का दमोह जिला देश के सबसे बड़े बाघ अभयारण्य का घर बनने के लिए तैयार है।

केंद्र सरकार ने नोरादेही अभयारण्य को दमोह जिले के रानी दुर्गावती अभयारण्य के साथ विलय करने के प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए एक अधिसूचना जारी की है, जिससे 2,300 वर्ग किलोमीटर में फैला एक विशाल बाघ अभयारण्य बनाया जाएगा।

अधिकारियों ने कहा कि रिजर्व दमोह जिले के जबेरा क्षेत्र के आसपास केंद्रित होगा और इससे क्षेत्र में पर्यटन और विकास को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

दमोह के वन प्रभागीय अधिकारी, एमएस उइके के अनुसार, नया बाघ अभयारण्य क्षेत्र की बाघ आबादी के लिए एक सुरक्षित आश्रय प्रदान करेगा, जो वर्तमान में 16 है। विलय से क्षेत्र में अधिक बाघों को आकर्षित करने की भी उम्मीद है, जिससे इसके संरक्षण मूल्य में और वृद्धि होगी।

पर्यटकों को आकर्षित करेगा टाइगर रिजर्व
उइके ने दमोह के विकास पर टाइगर रिजर्व के प्रभाव को लेकर आशा व्यक्त करते हुए कहा, "यह दमोह के लिए एक बड़ी सौगात है। दमोह का नाम पूरे देश में प्रसिद्ध होगा। बुन्देलखंड का दमोह जिला पिछड़े इलाकों में शामिल है लेकिन इसकी वजह टाइगर रिजर्व, विकास की संभावनाएं बढ़ेंगी।? एमएस उइके ने कहा, "बाघ अभयारण्य भारत और विदेश से पर्यटकों को आकर्षित करेगा, जिससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा।"

वन विभाग फिलहाल अगले दो से तीन महीने के भीतर टाइगर रिजर्व स्थापित करने पर काम कर रहा है।


Join WhatsApp Channel



Madhya Pradesh, News, MP Breaking, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News