×

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कैबिनेट की पहली बैठक में लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय, खुले में मांस विक्रय पर सख्ती, आदतन अपराधियों को जमानत नहीं

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 972

भोपाल: 13 दिसंबर 2023। खुले में मांस और अंडे की बिक्री पर रोक लगाई जाएगी।
धार्मिक स्थलों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर लाउडस्पीकर के अनियंत्रित उपयोग पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।
हर जिले में एक प्रधानमंत्री एक्सीलेंस कॉलेज खोला जाएगा।
आदतन अपराधियों की जमानत रद्द की जाएगी।
ध्वनि प्रदूषण को रोकने के लिए धार्मिक स्थलों पर तय मानकों से ऊपर के लाउडस्पीकरों पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।
तेंदुपत्ता संग्रहण की दर 3000 से बढ़ाकर 4000 प्रति क्विंटल की जाएगी।
22 जनवरी को राम मंदिर के कार्यक्रम में जा रहे रामभक्तों का स्वागत किया जाएगा।
मुख्यमंत्री यादव ने विभागों की कार्यप्रणाली में सुधार और पारदर्शी व्यवस्था लागू करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को भ्रष्टाचार मुक्त सुशासन आधारित कार्य पद्धति विकसित करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि नागरिकों को राजस्व और अन्य सभी कार्यों के लिए परेशान नहीं होना चाहिए।

खुले में मांस और अंडे की बिक्री पर रोक
मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि खुले में मांस और अंडे की बिक्री से पर्यावरण और सार्वजनिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है। उन्होंने जिला प्रशासन को निर्देश दिए कि वे मांस और अंडे की दुकानों को बंद करने के लिए कार्रवाई करें।

धार्मिक स्थलों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर लाउडस्पीकर के अनियंत्रित उपयोग पर प्रतिबंध
मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि धार्मिक स्थलों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर लाउडस्पीकर के अनियंत्रित उपयोग से ध्वनि प्रदूषण होता है। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी धार्मिक स्थलों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर लाउडस्पीकर के उपयोग के लिए मानक तय किए जाएं।

हर जिले में एक प्रधानमंत्री एक्सीलेंस कॉलेज
मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि हर जिले में एक प्रधानमंत्री एक्सीलेंस कॉलेज खोला जाएगा। इन कॉलेजों में उच्च गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान की जाएगी।

आदतन अपराधियों की जमानत रद्द
मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि आदतन अपराधियों की जमानत रद्द करने के लिए गृह विभाग को निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे अपराधियों को सजा दिलाने के लिए कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

ध्वनि प्रदूषण को रोकने के लिए धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकरों पर प्रतिबंध
मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि धार्मिक स्थलों पर तय मानकों से ऊपर के लाउडस्पीकरों को हटाने के लिए कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से ध्वनि प्रदूषण को रोकने में मदद मिलेगी।

तेंदुपत्ता संग्रहण की दर बढ़ाई
मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि तेंदुपत्ता संग्रहण की दर 3000 से बढ़ाकर 4000 प्रति क्विंटल की जाएगी। उन्होंने कहा कि इससे तेंदुपत्ता संग्रहकों को अधिक लाभ होगा।

रामभक्तों का स्वागत
मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि 22 जनवरी को राम मंदिर के कार्यक्रम में जा रहे रामभक्तों का स्वागत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में रामभक्तों के स्वागत के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।


Madhya Pradesh, MP News, Madhya Pradesh News, Hindi Samachar, prativad.com


Related News

Latest News

Global News