×

मध्य प्रदेश चुनाव आयोग चुनावी विमानों के इस्तेमाल पर निगरानी रखेगा

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 607

भोपाल: 14 सितंबर 2023। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 में चुनावी विमानों पर निर्वाचन आयोग की कड़ी नजर रहेगी। इंदौर में उम्मीदवारों को हेलीकॉप्टर या विमानों का उपयोग करने के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय से अनुमति लेनी होगी।

आयोग ने हाल ही में विधानसभा चुनाव के लिए आदर्श आचरण संहिता और संपत्ति विरूपण अधिनियम के तहत लागू किए गए प्रतिबंधात्मक आदेशों के तहत हेलीकॉप्टर और विमानों का उपयोग और मूवमेंट भी अनुमति के दायरे में लाया है।

इंदौर में प्रत्याशी द्वारा हेलीकॉप्टर के उपयोग के पूर्व अनुमति लेना जरूरी किया गया है। राजनीतिक दलों द्वारा आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों, आमसभा, रैली समेत अन्य कार्यक्रमों में हेलीकॉप्टर या अन्य वाहनों के उपयोग के लिए अनुमति लेनी होगी। इसके लिए सिंगल विंडो की व्यवस्था की गई है।

मालवा निमाड़ की कई सीटों पर वीआईपी मूवमेंट के दौरान प्रत्येक चुनाव में एयरक्राफ्ट और हेलीकॉप्टर का उपयोग लगातार होता रहा है। स्थानीय स्तर पर भी कुछ उम्मीदवार चुनाव में अपने हेलिकॉप्टर का उपयोग करते पाए गए हैं। इसके अलावा मध्य प्रदेश में राजनीतिक दलों के नेताओं के पास निजी हेलिकॉप्टर भी है। यही वजह है कि इस बार न केवल जिला स्तर पर बल्कि भारत निर्वाचन आयोग ने भी इस पूरी व्यवस्था को निगरानी के दायरे में ले रखा है।

कारणों की पड़ताल के लिए बनाई गई टीम
निर्वाचन आयोग ने चुनावी एयरक्राफ्ट और हेलीकॉप्टर के उपयोग की जांच के लिए एक टीम भी बनाई है। टीम चुनाव के दौरान उम्मीदवारों द्वारा एयरक्राफ्ट और हेलीकॉप्टर के उपयोग के बारे में जानकारी एकत्र करेगी। टीम यह भी जांच करेगी कि उम्मीदवारों द्वारा एयरक्राफ्ट और हेलीकॉप्टर का उपयोग चुनावी नियमों के मुताबिक किया जा रहा है या नहीं।

आयोग का मानना है कि चुनावी एयरक्राफ्ट और हेलीकॉप्टर का उपयोग धन-बल और अन्य अवैध तरीकों से चुनाव जीतने के लिए किया जा सकता है। इसलिए आयोग ने इस पर कड़ी नजर रखने का फैसला किया है।

इंदौर में चुनावी एयरक्राफ्ट के उपयोग में तेजी
मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2023 के लिए अब महज एक महीना का समय बचा है। चुनाव प्रचार के दौरान उम्मीदवारों द्वारा चुनावी एयरक्राफ्ट और हेलीकॉप्टर के उपयोग में तेजी आई है। इंदौर में भी कई उम्मीदवार चुनावी एयरक्राफ्ट का उपयोग कर रहे हैं।

इंदौर के चुनावी एयरक्राफ्ट के उपयोग पर नजर रखने के लिए आयोग ने एक कंट्रोल रूम भी बनाया है। कंट्रोल रूम में शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।


Madhya Pradesh, prativad.com

Related News

Latest News

Global News