×

मध्य प्रदेश सरकार सी-डैक से उन्नत अनुवाद सॉफ्टवेयर खरीदेगी

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 439

भोपाल: 10 अक्टूबर 2023। मध्य प्रदेश सरकार राज्यसभा सचिवालय द्वारा उपयोग किए जाने वाले समान सॉफ्टवेयर की तरह सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (सी-डैक) से एक उन्नत अनुवाद सॉफ्टवेयर खरीदने की योजना बना रही है।

सॉफ्टवेयर लिखित और मौखिक सामग्री का हिंदी से अंग्रेजी और इसके विपरीत अनुवाद करेगा। यह सीसीटीएमएस, आरसीएमएस, हाईकोर्ट और विधानसभा सहित विभिन्न सरकारी विभागों के लिए उपयोगी होगा।

एमपी राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम लिमिटेड के सहायक निदेशक, निखिल दुबे ने कहा कि हाल ही में सी-डैक के साथ एक बैठक हुई थी और जल्द ही एक और बैठक आयोजित की जाएगी।

"हालांकि, विधानसभा चुनाव के कारण सॉफ्टवेयर के अधिग्रहण में देरी हो सकती है। संभवतः, इस मामले में अंतिम निर्णय नई सरकार द्वारा लिया जाएगा," उन्होंने कहा।

राज्य सरकार द्वारा सी-डैक सॉफ्टवेयर के अधिग्रहण की प्रक्रिया अंतिम चरण में है और शीघ्र ही इस संबंध में एक ऑनलाइन कार्यशाला आयोजित की जाएगी।

सी-डैक के प्रतिनिधि पुणे से जबकि राज्य सरकार के अधिकारी भोपाल से बैठक में शामिल होंगे। सी-डैक द्वारा विकसित अनुवादक अपनी दक्षता और गति के लिए जाना जाता है।

राज्य सरकार के एक अधिकारी ने कहा, "यह कई भारतीय भाषाओं से अनुवाद कर सकता है। जहां तक मध्य प्रदेश की बात है, हम केवल दो भाषाओं - हिंदी और अंग्रेजी का उपयोग करते हैं और इसलिए एक अनुवादक जो इन दोनों भाषाओं को संभाल सकता है वह हमारे लिए काफी अच्छा है।"

अनुवादक अपराध और आपराधिक ट्रैकिंग नेटवर्क और सिस्टम (सीसीटीएमएस) के लिए उपयोगी होगा। यह एफआईआर के विश्लेषण के लिए भी उपयोगी होगा। राज्य में सभी एफआईआर हिंदी में लिखी गई हैं और उनका विश्लेषण संभव नहीं है। उनके पाठ को अंग्रेजी में परिवर्तित करने से विभिन्न कोणों से एफआईआर का डेटा विश्लेषण संभव हो जाएगा।

यह सॉफ्टवेयर रेवेन्यू केस मैनेजमेंट सिस्टम (आरसीएमएस) के लिए भी उपयोगी होगा। इसके अलावा हाई कोर्ट में केस दायर करने में भी यह काम आएगा।

"निचली अदालतें हिंदी में मामलों का फैसला करती हैं जबकि अपील अंग्रेजी में दाखिल करनी पड़ती है। इस काम में सॉफ्टवेयर काम आएगा," अधिकारी ने कहा।



Madhya Pradesh, Software Revenue Case Management System, C-DAC, MP State Electronics Development Corporation, prativad.com

Related News

Latest News

Global News