×

मप्र में कांग्रेस के दागी विधायकों की संख्या ज्यादा

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1267

भोपाल: 21 अक्टूबर 2023। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से ठीक पहले एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि राज्य में कांग्रेस के दागी विधायकों की संख्या भाजपा से ज्यादा है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) और मध्य प्रदेश निर्वाचन आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक, एमपी विधानसभा के 230 विधायकों में से 40% यानी 93 विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें से 52 कांग्रेस और 39 भाजपा के विधायक हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कांग्रेस के 97 विधायकों में से 54% यानी 52 और भाजपा के 129 विधायकों में से 30% यानी 39 विधायक दागी हैं। इसके अलावा, बसपा के एक और निर्दलीय तीन विधायकों में से एक विधायक भी दागी है।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि एमपी विधानसभा के 186 विधायक करोड़पति हैं। इनमें से 76 कांग्रेस और 107 भाजपा के विधायक हैं। कांग्रेस के सबसे अमीर विधायक संजय शुक्ल हैं, जिनकी कुल संपत्ति 139 करोड़ रुपये है। वहीं, भाजपा के सबसे अमीर विधायक संजय पाठक हैं, जिनकी कुल संपत्ति 226 करोड़ रुपये है।

इस रिपोर्ट से राजनीतिक दलों के दावों की पोल खुल गई है। कांग्रेस हमेशा यह दावा करती है कि वह दागी विधायकों को टिकट नहीं देती है। वहीं, भाजपा दागी विधायकों को पार्टी से निकालने के लिए कड़े कदम उठाती है। लेकिन, यह रिपोर्ट दोनों दलों के दावों को खोखला कर देती है।

इस रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस ने कहा कि यह रिपोर्ट निराधार है। कांग्रेस ने कहा कि उसके सभी विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले निराधार हैं। वहीं, भाजपा ने कहा कि यह रिपोर्ट कांग्रेस के झूठे प्रचार का जवाब है। भाजपा ने कहा कि उसके सभी विधायकों के खिलाफ दर्ज मामले निजी हैं और उनका चुनाव लड़ने से कोई लेना-देना नहीं है।


Madhya Pradesh, प्रतिवाद समाचार, News, MP Breaking, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News