×

शपथ समारोह के बाद एमपी के सीएम मोहन यादव ने किये महाकाल के दर्शन; अब से वह उज्जैन में रात नहीं बिता पाएंगे, जानिए क्यों?

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 830

भोपाल: 13 दिसंबर 2023। ऐसा माना जाता है कि अगर कोई भी राज्य का मुखिया या मुख्यमंत्री या प्रधान मंत्री एक रात भी उज्जैन में रुकता है, तो उसे अपनी सत्ता खोनी पड़ती है।

बुधवार को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद डॉ. मोहन यादव ने अपने गृहनगर उज्जैन का दौरा किया और महाकालेश्वर मंदिर में 'रुद्राभिषेक' किया।

यादव ने विशेष अनुष्ठान किया और अपने सभी कर्तव्यों को पूरा करने और राज्य के लिए एक समर्पित मुख्यमंत्री के रूप में सेवा करने की शपथ ली। उन्होंने मध्य प्रदेश की प्रगति और कल्याण के लिए भी प्रार्थना की।

मुख्यमंत्री के रूप में यादव का अपने गृहनगर उज्जैन का यह पहला दौरा है। हेलीपैड पर उनका जोरदार स्वागत किया गया और वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। जानकारी के मुताबिक, दर्शन के बाद वह वापस भोपाल के लिए रवाना होंगे।

यादव ने बुधवार को भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा, मंहुभाई पटेल और अन्य दिग्गज भाजपा नेताओं की उपस्थिति में मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के रूप में अपना कार्यभार संभाला।

अब से सीएम यादव उज्जैन में रात्रि विश्राम नहीं कर सकेंगे। उसकी वजह यहाँ है?

उज्जैन की पुरानी मान्यता है कि यहां केवल एक 'राजा' ही रात में रुक सकता है। और चूंकि, भगवान महाकाल को 'उज्जैन के राजा' के रूप में पूजा जाता है, कोई भी अन्य राजा या राजा यहां रात नहीं बिता सकता है। ऐसा माना जाता है कि अगर कोई भी राज्य का मुखिया या मुख्यमंत्री या प्रधान मंत्री एक रात भी उज्जैन में रुकता है, तो उसे अपनी सत्ता और सरकार खोनी पड़ती है।

उदाहरण के लिए, भारत के पूर्व प्रधान मंत्री मोरारजी देसाई को 1979 में बीच में ही इस्तीफा देना पड़ा था। ऐसा माना जाता है कि क्योंकि वह उज्जैन में एक रात के लिए रुके थे, कुछ प्रतिकूल घटनाएं सामने आईं जिसके कारण उन्हें अपना इस्तीफा देना पड़ा।

दिलचस्प बात यह है कि, उज्जैन मोहन यादव का गृहनगर भी है और अब जब उन्हें मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री चुना गया है, तो अब लोग सोच रहे हैं कि 'क्या यादव रात में उज्जैन में रुकेंगे या नहीं!' मोहव यादव के बारे में

मध्य प्रदेश के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री मोहन यादव महाकाल नगरी के मूल निवासी हैं। इसके अलावा, वह उज्जैन से 3 बार के विधायक हैं, जिन्होंने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 में कांग्रेस के चेतन प्रेनारायण यादव को 12941 वोटों से हराकर उज्जैन दक्षिण विधानसभा क्षेत्र जीता था।

Madhya Pradesh, MP News, Madhya Pradesh News, Hindi Samachar, prativad.com


Related News

Latest News

Global News