×

भारतीय रॉकेट पर चीनी झंडा, राजनीतिक विवाद छिड़ा

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1744

भोपाल: 2 मार्च 2024। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विवादास्पद विज्ञापन जारी कर अंतरिक्ष वैज्ञानिकों का "अपमान" करने के लिए तमिलनाडु सरकार की निंदा की है

दक्षिणी तमिलनाडु राज्य में भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी की नई लॉन्च सुविधा का प्रचार करने वाले एक अखबार के विज्ञापन ने देश की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राज्य सरकार के बीच राजनीतिक विवाद पैदा कर दिया है। विज्ञापन में भारतीय रॉकेट पर चीन का झंडा प्रमुखता से दिखाया गया था।

पोस्टर, जिसे राज्य में एक मंत्री, अनीता राधाकृष्णन द्वारा बनवाया गया था, में भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और तमिलनाडु के प्रमुख एमके स्टालिन को एक साथ दिखाया गया है, और पृष्ठभूमि में रॉकेट पर पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना का झंडा लगा हुआ है। मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा, जो परंपरागत रूप से राज्य में संघर्ष करती है और अक्सर स्टालिन के नेतृत्व वाली द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) पार्टी के साथ मतभेद में रहती है।




मोदी ने गुरुवार को एक चुनावी रैली में कहा, "[डीएमके पार्टी] ने सभी हदें पार कर दी हैं।" "तमिलनाडु में इसरो लॉन्चपैड का श्रेय लेने के लिए, उन्होंने एक चीनी झंडा लगाया।" मोदी ने दावा किया कि विदेशी झंडे का इस्तेमाल करके दक्षिण भारतीय पार्टी ने भारतीय वैज्ञानिकों, अंतरिक्ष क्षेत्र और करदाताओं के योगदान का अपमान किया है।

पूरे भारत में इस साल के अंत में होने वाले राष्ट्रीय चुनावों से पहले राजनीतिक प्रचार अभियान चल रहा है। बुधवार को, मोदी ने इसरो की दूसरी उपग्रह प्रक्षेपण सुविधा, कुलसेकरपट्टिनम स्पेसपोर्ट की आधारशिला रखी। इस सप्ताह उन्होंने उन चार अंतरिक्ष यात्रियों के नाम भी बताए जो देश के पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन गगनयान में सवार होकर अंतरिक्ष की यात्रा करेंगे। नई दिल्ली द्वारा अपने अंतरिक्ष क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश पर प्रतिबंधों में ढील दिए जाने के एक सप्ताह के भीतर यह घटनाक्रम सामने आया है।

मंत्री राधाकृष्णन ने गुरुवार को दावा किया कि चीनी झंडा डिजाइनर की 'गलती' थी। उनहोनें कहा, "विज्ञापन में एक छोटी सी गलती हो गई।" "हमारा कोई अन्य इरादा नहीं है।" द्रमुक संसद सदस्य कनिमोझी करुणानिधि ने तर्क दिया कि भारत ने चीन को "दुश्मन देश" घोषित नहीं किया है। उन्होंने यह भी बताया कि मोदी 2019 की बैठक के दौरान चीन के प्रधान मंत्री शी जिनपिंग को तमिलनाडु के महाबलीपुरम के दौरे पर ले गए थे।

नई दिल्ली और बीजिंग के बीच संबंध उस समय से तनावपूर्ण बने हुए हैं जब दोनों देशों की विवादित हिमालयी सीमा पर लद्दाख की गलवान घाटी में उनकी सेनाओं के बीच झड़प हो गई, जिसके परिणामस्वरूप दोनों पक्षों के लोग हताहत हुए थें।

पिछले साल, मोदी और शी जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के मौके पर मिले थे, जहां वे लद्दाख में तनाव कम करने पर सहमत हुए थे। सीमा पर घर्षण को हल करने के लिए सैन्य वार्ता का नवीनतम दौर फरवरी में हुआ - बिना किसी नतीजे के।

Related News

Latest News

Global News