×

भारत का पहला AI 'स्कूल टीचर'

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1816

भोपाल: अगले पांच वर्षों में प्रौद्योगिकी में 1.2 अरब डॉलर के निवेश को मंजूरी दी

10 मार्च 2024। दक्षिणी भारत के एक स्कूल ने जटिल कार्यों में सक्षम देश का पहला कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) संचालित ह्यूमनॉइड रोबोट 'शिक्षक' 'आईआरआईएस' पेश किया है।

आईआरआईएस के पीछे की भारतीय रोबोटिक्स फर्म, मेकर लैब्स, रोबोट को "इंटरैक्टिव क्षमताओं के साथ बहुमुखी शिक्षण उपकरण" के रूप में वर्णित करती है। निर्माता के अनुसार, इसमें कार्यों को संचालित करने के लिए एक इंटेल प्रोसेसर और एक सह-प्रोसेसर लगा हुआ है, और उपयोगकर्ता एंड्रॉइड ऐप इंटरफ़ेस का उपयोग करके रोबोट को नियंत्रित और उसके साथ बातचीत कर सकते हैं।




डेवलपर ने कहा, आईआरआईएस "स्पष्टीकरण" प्रदान करने और "शैक्षिक सामग्री" प्रदान करने के लिए एआई-आधारित वॉयस असिस्टेंट से लैस है। यह एक पहिये वाले मंच पर घूम सकता है और "वस्तुओं में हेरफेर कर सकता है, प्रदर्शन कर सकता है, और व्यावहारिक सीखने की गतिविधियों में संलग्न हो सकता है।"

इस सप्ताह की शुरुआत में, केरल राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम में केटीसीटी हायर सेकेंडरी स्कूल में एक आईआरआईएस रोबोट पेश किया गया था, जिसकी साक्षरता दर सभी भारतीय राज्यों में सबसे अधिक (94%) है। मेकर लैब्स ने पारंपरिक भारतीय 'साड़ी' पहने रोबोट के कक्षा में छात्रों के साथ बातचीत के वीडियो भी अपलोड किए।

भारत सरकार स्वास्थ्य सेवा, कृषि और शिक्षा सहित क्षेत्रों में एआई की शक्ति का उपयोग करना चाहती है। गुरुवार को कैबिनेट ने अगले पांच वर्षों के लिए 1.2 बिलियन डॉलर के परिव्यय के साथ 'भारत एआई मिशन' को मंजूरी दे दी। इस पहल के माध्यम से, नई दिल्ली एआई तकनीक पर काम करने वाली घरेलू कंपनियों को सब्सिडी प्रदान करेगी।

इस बीच, सरकार भारत में उपयोग की जाने वाली सैकड़ों भाषाओं के बीच बाधाओं को तोड़ने के लिए एक एआई भाषा मॉडल 'भाषिनी' भी विकसित कर रही है। नई दिल्ली ने दुष्प्रचार सहित संभावित नकारात्मक प्रभावों से बचने के लिए एआई-आधारित प्लेटफार्मों को विनियमित करने के लिए भी कदम उठाए हैं।

पिछले हफ्ते, नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने घोषणा की कि बिग टेक कंपनियों को अब ऐसे एआई मॉडल जारी करने के लिए भारत सरकार की अनुमति की आवश्यकता होगी जिनका पूरी तरह से परीक्षण नहीं किया गया है या विश्वसनीय नहीं हैं। यह विकास Google के जेमिनी एआई चैटबॉट से जुड़े विवाद और मोदी से संबंधित एक जवाब के बाद हुआ।

सरकार का कहना है कि वह एआई 'डीपफेक' और अन्य तकनीक सहित "दुष्प्रचार" के खिलाफ कड़े कदम उठा रही है, जिसके बारे में उसका मानना है कि इसका इस्तेमाल सार्वजनिक धारणा को विकृत करने के लिए किया जा सकता है।

भारत इस साल के अंत में एआई के लिए एक नया नियामक ढांचा जारी करने के लिए तैयार है। इससे पहले, नई दिल्ली ने प्लेटफार्मों को चेतावनी दी थी कि यदि वे "गलत सूचना" के खिलाफ तेजी से कार्रवाई करने में विफल रहते हैं तो वे 'सुरक्षित आश्रय प्रतिरक्षा' खो सकते हैं और आपराधिक कार्यवाही के लिए उत्तरदायी हो सकते हैं।

Related News

Latest News

Global News