×

भारत ने लंबी दूरी की ब्रह्मोस मिसाइल का परीक्षण किया

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1229

भोपाल: 1 अप्रैल 2024। रूस के साथ सह-विकसित, यह हथियार रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से लॉन्च किया गया।

भारतीय सेना ने देश के पूर्वी तट से दूर अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से रूस के साथ सह-विकसित लंबी दूरी की ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया है।

यह प्रक्षेपण भारतीय सेना के 'राइजिंग सन' मिसाइल विशेषज्ञों द्वारा किया गया था, और पूर्वी कमान ने शुक्रवार को एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया, और हथियार की लंबी दूरी की लक्ष्यीकरण क्षमताओं को दिखाया।




सेना ने इस परीक्षण को अपनी संप्रभुता की रक्षा करने और क्षेत्रीय स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए भारत के दृढ़ समर्पण का एक मार्मिक अनुस्मारक बताते हुए कहा, सुविचारित हमला ने सटीकता के साथ अपना निशाना साधा।

भारत के दक्षिण-पूर्वी तट पर बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर के जंक्शन पर स्थित अंडमान द्वीप समूह, एक महत्वपूर्ण शिपिंग लेन, मलक्का जलडमरूमध्य के निकट होने के कारण रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है। पिछले महीने, भारतीय नौसेना ने हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में अपनी परिचालन क्षमताओं को बढ़ाने के लिए लक्षद्वीप के मिनिकॉय द्वीप पर एक नया बेस, आईएनएस जटायु स्थापित किया था। नई दिल्ली ने कहा कि यह बेस परिचालन पहुंच को भी बढ़ाएगा और पश्चिमी अरब सागर में समुद्री डकैती और मादक द्रव्य विरोधी अभियानों में भारतीय नौसेना के प्रयासों का समर्थन करेगा।

भारतीय रक्षा अनुसंधान विंग (आईडीआरडब्ल्यू), एक विशेष आउटलेट, ने पिछले सप्ताह बताया था कि भारत द्वारा ब्रह्मोस का नवीनतम परीक्षण क्षेत्र में चीनी युआन वांग 3 अंतरिक्ष-ट्रैकिंग जहाज की उपस्थिति के साथ मेल खाता है। नई दिल्ली हिंद महासागर क्षेत्र में चीनी अनुसंधान जहाजों की उपस्थिति को "समस्याग्रस्त" मानती है और उसका मानना है कि जहाजों का उपयोग क्षेत्र के स्थानों से परीक्षण की गई मिसाइलों या उपग्रहों की निगरानी के लिए किया जा सकता है।

पिछले साल न्यूयॉर्क में बोलते हुए, भारतीय विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने हिंद महासागर में चीनी नौसैनिक उपस्थिति और गतिविधि में लगातार वृद्धि का उल्लेख किया, और कहा कि नई दिल्ली इन घटनाओं को बहुत ध्यान से देख रही है।

रूस के साथ सह-विकसित ब्रह्मोस मिसाइलें भारतीय सशस्त्र बलों में मुख्य आधार के रूप में उभरी हैं। इन्हें पनडुब्बियों, जहाजों, विमानों या जमीन से लॉन्च किया जा सकता है, और उन्नयन के माध्यम से उनकी सीमा मूल 290 किमी से बढ़ाकर 500 किमी तक कर दी गई है। पिछले महीने, भारत सरकार ने ब्रह्मोस मिसाइलों से जुड़े "लड़ाकू संगठन और प्रशिक्षण आवश्यकताओं" के लिए 2.3 बिलियन डॉलर की मंजूरी दी थी।

ब्रह्मोस दक्षिण एशियाई राष्ट्र के लिए एक प्रमुख सैन्य निर्यात वस्तु के रूप में भी उभरा है। भारत आयात पर अपनी निर्भरता कम करने और अपने हथियारों के निर्यात को बढ़ाने के लिए अपनी रक्षा विनिर्माण क्षमताओं को बढ़ावा देना चाहता है। 2022 में फिलीपींस ने 375 मिलियन डॉलर की ब्रह्मोस मिसाइलों का ऑर्डर दिया था, जो इस साल भेजे जाने की संभावना है। थाईलैंड, वियतनाम, सऊदी अरब और इंडोनेशिया सहित अन्य देशों ने कथित तौर पर सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों को प्राप्त करने में रुचि व्यक्त की है।

Related News

Latest News

Global News