×

टेस्ला 3 अरब डॉलर के भारतीय संयंत्र के लिए स्थानों की तलाश कर रहा

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2164

भोपाल: 5 अप्रैल 2024। सरकार द्वारा आयात शुल्क में ढील दिए जाने के बाद एलन मस्क की EV दिग्गज कंपनी देश में 3 बिलियन डॉलर की विनिर्माण इकाई स्थापित करने की योजना बना रही है।

फाइनेंशियल टाइम्स के अनुसार, नई दिल्ली द्वारा विदेशी कार निर्माताओं के लिए टैरिफ कम करने के बाद टेस्ला भारत में एक लंबे समय से प्रतीक्षित विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के करीब पहुंच गया है। अखबार ने सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि एलोन मस्क के स्वामित्व वाली इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) की दिग्गज कंपनी इस महीने प्रस्तावित 3 बिलियन डॉलर की सुविधा के लिए स्थानों का पता लगाने के लिए एक टीम भेजेगी।

टेस्ला टीम महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडु सहित मौजूदा ऑटोमोटिव हब वाले राज्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए तैयार है। एक अनाम सूत्र ने अखबार को बताया कि माना जाता है कि मस्क इन क्षेत्रों को लेकर उत्सुक हैं क्योंकि वहां बंदरगाह हैं।

यह घटनाक्रम भारत सरकार द्वारा ईवी बाजार में विदेशी निर्माताओं को लुभाने के लिए एक नई नीति को मंजूरी देने के कुछ ही हफ्तों बाद आया है। यह उन कंपनियों को आयात शुल्क में रियायत देगा जो न्यूनतम 500 मिलियन डॉलर के निवेश के साथ विनिर्माण इकाई स्थापित करेंगी। नीति से पहले, 40,000 डॉलर से अधिक मूल्य की आयातित कारों पर 100% सीमा शुल्क लगता था, जबकि 40,000 डॉलर से कम मूल्य की कारों पर 70% आयात शुल्क लगता था।

टेस्ला ने भारत में अपनी पहली विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिए पूर्व शर्त के रूप में रियायतें मांगी थीं। हालाँकि, भारत के वाणिज्य और उद्योग मंत्री, पीयूष गोयल ने जोर देकर कहा है कि टैरिफ में कटौती टेस्ला के लिए नहीं की गई है और इसका उद्देश्य यूरोप, अमेरिका और सुदूर पूर्व के कई संभावित निवेशकों को आकर्षित करना है।

पिछले साल, गोयल ने अमेरिका के व्यापक दौरे के हिस्से के रूप में फ़्रेमोंट, कैलिफ़ोर्निया में टेस्ला की फैक्ट्री का दौरा किया। उन्होंने जोर देकर कहा कि कंपनी "भारत से अपने घटक आयात को दोगुना करने" की राह पर है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल अमेरिका की यात्रा के दौरान मस्क को भारतीय बाजार में निवेश के लिए प्रोत्साहित किया था। उद्यमी ने उस समय वादा किया था कि टेस्ला भारत में "जितनी जल्दी संभव हो सके" होगी, देश में उच्च टैरिफ दरों के बारे में पहले से शिकायत करने के बावजूद, जो उन्होंने दावा किया था कि वे "दुनिया में सबसे ज्यादा" थीं। घरेलू ईवी निर्माताओं से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करते हुए टेस्ला ने पहले ही पड़ोसी चीन में महत्वपूर्ण पैठ बना ली है।

कार निर्माता ने कहा है कि वह भारतीय कारखाने में एक छोटी कार बनाने पर विचार कर रही है जो लगभग 30,000 डॉलर में बिकेगी। एफटी की रिपोर्ट के अनुसार, इसे दक्षिण-पूर्व एशिया, खाड़ी, अफ्रीका और दक्षिणी और पूर्वी यूरोप में निर्यात किया जाएगा। मस्क ने स्पेसएक्स द्वारा विकसित ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा स्टारलिंक को भारत में लाने की योजना का भी खुलासा किया है।

Related News

Latest News

Global News