×

ब्रह्मोस भारत के लिए 'बड़ा फायदा' है- नौसेना प्रमुख

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1337

भोपाल: 28 फरवरी 2024। मिसाइल को नई दिल्ली और मॉस्को द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया था और यह सतह से सतह पर मार करने वाली प्रणाली का "मुख्य आधार" बन जाएगी

भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल राधाकृष्णन हरि कुमार ने सोमवार को कहा कि ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल, जिसे भारत और रूस द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया था, सतह से सतह पर मार करने वाली प्रणाली के रूप में भारतीय नौसेना का "मुख्य आधार" बन जाएगी, जो अन्य पुरानी मिसाइलों की जगह लेगी।

पुणे में एक रक्षा प्रदर्शनी के मौके पर एएनआई समाचार एजेंसी से बात करते हुए, नौसेना प्रमुख ने कहा कि ब्रह्मोस का निर्माण भारत में किया गया है, जो युद्धक क्षमताओं और रक्षा में आत्मनिर्भरता दोनों के मामले में देश को "एक बड़ा लाभ" प्रदान करता है।

?सतह से सतह पर मार करने वाले मिसाइल हथियार के रूप में ब्रह्मोस अब हमारा प्राथमिक हथियार होगा। संभवतः वायु सेना और वायु लड़ाकू विमानों के पास भी प्राथमिक हवा से सतह पर मार करने वाला हथियार होगा। [ब्रह्मोस] अपनी सीमा, क्षमताओं, अपनी मारक क्षमता आदि में विकसित हुआ है। इसलिए, यह कुछ समय के लिए मुख्य आधार बनने जा रहा है और यही कारण है कि हम सभी पुरानी मिसाइलों को इसके साथ बदल रहे हैं, ?कुमार ने कहा। उन्होंने कहा, "यह एक बहुत ही शक्तिशाली मिसाइल है और इसका विकास हो रहा है।"

नौसेना प्रमुख की यह टिप्पणी देश की सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति द्वारा भारत-रूस के संयुक्त उद्यम ब्रह्मोस एयरोस्पेस के साथ 190 अरब रुपये (2.3 अरब डॉलर) के अनुबंध के तहत 200 से अधिक ब्रह्मोस मिसाइलों की खरीद को मंजूरी देने के बाद आई है। इस सौदे पर अगले महीने की शुरुआत में हस्ताक्षर होने की उम्मीद है।

भारत को हथियारों का वैश्विक निर्यातक बनाने के नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के प्रयासों के बीच नई दिल्ली ब्रह्मोस को रक्षा निर्यात के लिए प्रमुख प्रणालियों में से एक मानती है। इस महीने की शुरुआत में सऊदी अरब में वर्ल्ड डिफेंस शो में, ब्रह्मोस एयरोस्पेस के निर्यात निदेशक, प्रवीण पाठक ने खुलासा किया कि कंपनी का ऑर्डर पोर्टफोलियो $7 बिलियन तक पहुंच गया, जिसमें घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों ऑर्डर शामिल हैं। उन्होंने यह भी दावा किया कि मिसाइलों की खरीद में सऊदी अरब द्वारा काफी दिलचस्पी दिखाई गई थी।

भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के प्रमुख ने यह भी कहा कि मिसाइलों को संभावित खरीदारों से काफी दिलचस्पी मिल रही है। माना जाता है कि थाईलैंड, वियतनाम और इंडोनेशिया ने क्रूज मिसाइलें हासिल करने में रुचि व्यक्त की है। 2022 में, ब्रह्मोस ने उच्च क्षमता वाली मिसाइलों के लिए फिलीपींस के साथ 375 मिलियन डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए, और डिलीवरी मार्च में शुरू होने की उम्मीद है।

Related News

Latest News

Global News