×

मेटा भारत में अपना पहला डेटा सेंटर बनाने की योजना बना रहा

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1922

भोपाल: 3 अप्रैल 2024। माना जा रहा है कि मार्क जुकरबर्ग की कंपनी भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस के परिसर में स्थापित करने के लिए सहमत हो गई है

इकोनॉमिक टाइम्स (ईटी) ने बताया है कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप की मालिक आईटी दिग्गज मेटा भारत में अपना पहला डेटा सेंटर स्थापित करने की योजना बना रही है। प्रस्तावित साइट चेन्नई में रिलायंस इंडस्ट्रीज के परिसर के अंदर है, जिसका स्वामित्व एशिया के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी के पास है।

ईटी के मुताबिक, अगर यह पूरा हो गया तो यह भारत में मेटा का पहला डेटा सेंटर होगा। रिपोर्ट में उद्धृत विशेषज्ञों का सुझाव है कि मेटा स्थानीय स्तर पर कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) मॉडल चलाने की योजना बना सकता है। यह तकनीक हाल ही में नई दिल्ली में अधिक जांच के दायरे में आ गई है।

अखबार ने कहा, एक स्थानीय डेटा सेंटर "उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाएगा और वैश्विक डेटा केंद्रों से ट्रांसमिशन लागत में कटौती करेगा"। भारतीय उपयोगकर्ताओं का डेटा वर्तमान में सिंगापुर के एक केंद्र में परोसा जाता है, भले ही मेटा के प्रमुख प्लेटफार्मों, फेसबुक (314.6 मिलियन), इंस्टाग्राम (350 मिलियन) और व्हाट्सएप (480 मिलियन) पर उपयोगकर्ताओं की हिस्सेदारी सबसे अधिक है।

रिपोर्ट के अनुसार, मेटा और रिलायंस ने मार्च की शुरुआत में सहयोग पर चर्चा शुरू की, जब मेटा के संस्थापक, अध्यक्ष और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने अंबानी के बेटे के भव्य विवाह पूर्व समारोह में भाग लिया। पार्टी की अतिथि सूची में लगभग 1,200 भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय हस्तियां और व्यवसायी लोग शामिल थे, जिनमें डोनाल्ड ट्रम्प की सबसे बड़ी बेटी इवांका, तकनीकी अरबपति बिल गेट्स, ब्लैकरॉक निवेश कंपनी के सह-संस्थापक लैरी फ़िंक और पूर्व कनाडाई प्रधान मंत्री स्टीफन हार्पर शामिल थे।

बाजार मूल्य के हिसाब से भारत में सबसे बड़े समूह रिलायंस ने हाल ही में एक अन्य अमेरिकी कंपनी, डिज़नी के साथ एक सौदा किया, जिससे 8.5 बिलियन डॉलर मूल्य की एक नई इकाई बनाई गई। रिलायंस के वायाकॉम18 और डिज्नी के स्टार इंडिया प्लेटफॉर्म को मिलाकर नए उद्यम के 120 चैनलों पर 750 मिलियन दर्शक होंगे, जो इसे दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश में सबसे बड़ा मीडिया नेटवर्क बना देगा।

मेटा के साथ संभावित सौदा नई दिल्ली द्वारा प्रौद्योगिकी के संभावित दुरुपयोग से उत्पन्न खतरों के मद्देनजर एआई-आधारित मॉडल के विकास को बेहतर जांच के दायरे में लाने के लिए अपनी नीतियों को सख्त करने के मद्देनजर हुआ है।

फरवरी में एक बड़ा विवाद खड़ा हो गया जब Google के जेमिनी चैटबॉट ने भारतीय प्रधान मंत्री को फासीवाद से जोड़ा। नई दिल्ली ने दावा किया कि जेमिनी ने भारत के सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम और देश के आपराधिक संहिता के कई प्रावधानों का उल्लंघन किया है। भारत ने बाद में एक एडवाइजरी जारी की जिसमें "महत्वपूर्ण" तकनीकी कंपनियों को नए एआई मॉडल लॉन्च करने से पहले सरकारी अनुमति प्राप्त करने की आवश्यकता थी। हालाँकि, स्थानीय और वैश्विक उद्यमियों और निवेशकों की आलोचना के बाद इस निर्देश को वापस ले लिया गया।

पिछले हफ्ते, ईटी ने बताया कि Google भी अपना पहला कैप्टिव डेटा सेंटर बनाने के लिए भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई में एक बड़ा भूखंड खरीदने के लिए उन्नत बातचीत कर रहा है।

Related News

Latest News

Global News