×

अमेरिका बनेगा 'वैश्विक क्रिप्टो कैपिटल '- ट्रम्प

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2085

भोपाल: पूर्व राष्ट्रपति ने नवंबर में जीतने पर बिटकॉइन "स्ट्रैटेजिक रिजर्व" बनाने का वादा किया

30 जुलाई 2024। अमेरिकी रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने वादा किया है कि अगर वे व्हाइट हाउस लौटते हैं, तो अमेरिका को "धरती की क्रिप्टो राजधानी" बनाएंगे। शनिवार को मियामी में इस वर्ष के बिटकॉइन सम्मेलन में बोलते हुए, ट्रम्प ने भविष्य के अमेरिका के लिए अपनी दृष्टि में क्रिप्टो की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

उन्होंने यह वादा किया कि अमेरिकी सरकार कभी भी अपने बिटकॉइन होल्डिंग्स को नहीं बेचेगी और एक बिटकॉइन "स्ट्रैटेजिक रिजर्व" बनाएगी, यह भविष्यवाणी करते हुए कि क्रिप्टोकरेंसी एक दिन सोने के $11 ट्रिलियन बाजार पूंजीकरण को पार कर सकती है।

"बहुत लंबे समय तक, हमारी सरकार ने उस मौलिक सिद्धांत को अनदेखा किया है जो हर बिटकॉइनर जानता है: कभी भी अपना बिटकॉइन मत बेचो... आज, मैं अपनी योजना का अनावरण कर रहा हूं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि संयुक्त राज्य अमेरिका ग्रहीय क्रिप्टो राजधानी और विश्व की बिटकॉइन महाशक्ति होगी, और हम इसे प्राप्त करेंगे," ट्रम्प ने घोषणा की।

"अगर मैं चुना जाता हूं, तो मेरी प्रशासन की नीति यह होगी कि अमेरिकी सरकार भविष्य में जो भी बिटकॉइन रखती है या प्राप्त करती है, उसके 100% को बनाए रखे। यह प्रभावी रूप से रणनीतिक राष्ट्रीय बिटकॉइन भंडार का आधार बनेगा," उन्होंने कहा।

ट्रम्प, जिन्होंने 2018 में ट्वीट किया था कि बिटकॉइन का मूल्य "हवा में आधारित" है और 2020 में चेतावनी दी थी कि क्रिप्टोकरेंसी "एक आपदा होने की प्रतीक्षा कर रही हैं," ने इस चुनाव अभियान के दौरान अपने रुख में महत्वपूर्ण परिवर्तन किया है। जून में, उनके अभियान ने क्रिप्टोकरेंसी में दान स्वीकार करना शुरू कर दिया।

मियामी में, ट्रम्प ने आश्वासन दिया कि उनके नेतृत्व में, अमेरिका "नियम और विनियम" बनाएगा, लेकिन जोर दिया कि "नियम उन लोगों द्वारा बनाए जाएंगे जो [क्रिप्टो] उद्योग से प्रेम करते हैं, न कि उन लोगों द्वारा जो इसका विरोध करते हैं।"

अपने भाषण के दौरान, ट्रम्प ने बार-बार अपनी समर्थक क्रिप्टोकरेंसी रुख की तुलना वर्तमान प्रशासन के प्रयासों से की "उद्योग को दबाने" के लिए, तर्क देते हुए कि क्रिप्टो और बिटकॉइन पर कार्रवाई "हमारे देश के लिए हानिकारक" और "अमेरिकी विरोधी" है।

ब्लूमबर्ग द्वारा उद्धृत आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका वर्तमान में लगभग 205,000 जब्त किए गए बिटकॉइन रखता है, जिनकी कीमत लगभग $10 बिलियन है। ट्रम्प के संबोधन के तुरंत बाद, टेक्सास के रिपब्लिकन सीनेटर टेड क्रूज़ ने एक विधेयक का प्रस्ताव रखा जो अमेरिकी ट्रेजरी को पांच वर्षों की अवधि में लगभग $50 बिलियन मूल्य के 1.5 मिलियन बिटकॉइन का आधिकारिक संघीय रिजर्व जमा करने का आदेश देगा।

ट्रम्प के भाषण से पहले, ट्विटर के सह-संस्थापक और ब्लॉक के सीईओ जैक डोर्सी ने भविष्यवाणी की कि बिटकॉइन की कीमत 2050 तक प्रति टोकन $50 मिलियन तक पहुंच जाएगी, जिससे इसका बाजार पूंजीकरण लगभग $1 ट्रिलियन हो जाएगा।

Related News

Global News