×

रूस ने क्रिप्टोकरेंसी खनन को दी मंजूरी, अंतरराष्ट्रीय भुगतान के लिए रास्ता खुला

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 647

भोपाल: 3 अगस्त 2024। रूस ने क्रिप्टोकरेंसी को अपनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। संसद के ऊपरी सदन फेडरेशन काउंसिल ने एक विधेयक को मंजूरी दी है जो क्रिप्टोकरेंसी खनन को वैध बनाता है और अंतरराष्ट्रीय भुगतान में इसके उपयोग का मार्ग प्रशस्त करता है।

राष्ट्रपति पुतिन के हस्ताक्षर की प्रतीक्षा कर रहे नए कानून में क्रिप्टोकरेंसी खनन के लिए एक विनियमित ढांचा तैयार किया गया है, जिससे व्यवसायों और व्यक्तियों को सरकार की सख्त निगरानी में इस गतिविधि में शामिल होने की अनुमति मिलती है। हालांकि खनन की अनुमति होगी, लेकिन क्रिप्टोकरेंसी का विज्ञापन और सार्वजनिक पेशकश पर प्रतिबंध रहेगा।

कानून का एक प्रमुख प्रावधान एक प्रयोगात्मक व्यवस्था स्थापित करता है जहां चुनिंदा वित्तीय संस्थानों को क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग करके सीमा पार लेनदेन और विनिमय व्यापार करने के लिए अधिकृत किया जाएगा। यह रूस के पिछले रुख से एक विचलन है और संभावित रूप से इसके वित्तीय परिदृश्य को बदल सकता है।

केंद्रीय बैंक इस साल के अंत तक इस प्रयोगात्मक चरण के हिस्से के रूप में सीमा पार क्रिप्टो भुगतान शुरू करने की उम्मीद कर रहा है। हालांकि, घरेलू भुगतान के लिए क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग अभी भी प्रतिबंधित है।

कानून का उद्देश्य नवाचार को वित्तीय स्थिरता के साथ संतुलित करना है, सरकार को आवश्यक होने पर क्रिप्टोकरेंसी लेनदेन पर प्रतिबंध लगाने का अधिकार देता है।

Related News