×

अमेरिका दिवालियापन की ओर तेजी से बढ़ रहा है - मस्क

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: Bhopal                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1475

Bhopal: टेक अरबपति ने तर्क दिया है कि अमेरिका में मुद्रास्फीति के लिए सरकार का अत्यधिक खर्च जिम्मेदार

टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने चेतावनी दी है कि अमेरिका तेजी से दिवालियापन की ओर बढ़ रहा है, क्योंकि वाशिंगटन में सरकार बहुत अधिक पैसा खर्च कर रही है।

मस्क ने अपने एक्स (पूर्व में ट्विटर) प्लेटफॉर्म पर एक अन्य उपयोगकर्ता द्वारा पोस्ट साझा की, जिसने वित्तीय वर्ष 2025 के लिए अमेरिकी सरकार के बजट से एक पूर्वानुमान का हवाला दिया, जिसमें कहा गया था कि बजट घाटा मौजूदा $1.8 बिलियन से बढ़कर 2035 तक लगभग $16.3 बिलियन हो सकता है।

मस्क ने लिखा, "सरकारी खर्च की मौजूदा दरों पर, अमेरिका दिवालियापन की ओर तेज़ी से बढ़ रहा है।"

टेक अरबपति ने यह भी सुझाव दिया कि देश में "सरकार द्वारा अधिक खर्च करना ही मुद्रास्फीति का कारण है"।

दो सप्ताह पहले जारी श्रम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, जुलाई में अमेरिका की वार्षिक मुद्रास्फीति दर 2021 के बाद पहली बार 3% से नीचे गिर गई। वस्तुओं और सेवाओं की कीमतों में 2.9% की वृद्धि हुई, जबकि मुख्य मुद्रास्फीति, जिसमें खाद्य और ऊर्जा उद्योग शामिल नहीं हैं, पिछले 12 महीनों में 3.2% बढ़ी।

जुलाई के अंत में, अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने घोषणा की कि देश का राष्ट्रीय ऋण इतिहास में पहली बार $35 ट्रिलियन को पार कर गया, जो जनवरी से एक ट्रिलियन बढ़ गया है।

कांग्रेस के बजट कार्यालय (CBO) ने भविष्यवाणी की 2034 तक कर्ज 50 ट्रिलियन डॉलर से अधिक हो जाएगा, जो अमेरिका के सकल घरेलू उत्पाद का 122% से अधिक होगा। CBO ने यह भी कहा कि उसे उम्मीद है कि 2029 से 2034 तक देश की औसत वार्षिक सकल घरेलू उत्पाद वृद्धि दर लगभग 1.8% होगी। जून में, एक जिम्मेदार संघीय बजट समिति (CRFB) थिंक टैंक ने दावा किया कि मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के तहत राष्ट्रीय ऋण में $4.3 बिलियन की वृद्धि हुई, जबकि डोनाल्ड ट्रम्प के कार्यकाल के दौरान यह $8.4 बिलियन था। अगस्त में, ट्रम्प ने एक्स पर मस्क को एक लंबा साक्षात्कार दिया। इसके तुरंत बाद, रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ने कहा कि अगर वह नवंबर में चुनाव जीतते हैं तो वह अपने प्रशासन में एक भूमिका के लिए टेक अरबपति, जिसे उन्होंने "शानदार व्यक्ति" के रूप में वर्णित किया, पर विचार करेंगे। मस्क ने एक पोस्ट में प्रस्ताव का जवाब दिया, जिसमें जोर दिया गया कि वह "सेवा करने के लिए तैयार हैं।"

Related News

Global News