×

चीनी युवाओं को हनीट्रैप से सतर्क रहने की चेतावनी: जासूसी एजेंसी का अलर्ट

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 640

भोपाल: 6 सितंबर 2024। चीनी जासूसी एजेंसी ने युवाओं को अच्छी शक्ल-सूरत के झांसे में न आने की चेतावनी दी है। राज्य सुरक्षा मंत्रालय ने चेतावनी दी है कि आकर्षक साथी युवाओं को जासूसी के लिए लुभाने के लिए हनीट्रैप हो सकते हैं। विदेशी खुफिया और काउंटर-जासूसी के लिए जिम्मेदार देश की मुख्य एजेंसी, चीन के राज्य सुरक्षा मंत्रालय (MSS) ने युवाओं को चेतावनी जारी की है कि वे जिन "सुंदर लड़कों और सुंदर लड़कियों" से मिलते हैं, वे हनीट्रैप हो सकते हैं, जिनका उद्देश्य उन्हें विदेशी देशों के लिए जासूसी करने के लिए लुभाना है।

एजेंसी ने बुधवार को अपने आधिकारिक WeChat अकाउंट पर चेतावनी प्रकाशित की और युवा छात्रों, विशेष रूप से उन लोगों को संबोधित किया, जिनके पास अत्यधिक संवेदनशील या गोपनीय जानकारी या वर्गीकृत शोध डेटा तक पहुंच है। मंत्रालय ने उन्हें चेतावनी दी कि वे अच्छी शक्ल-सूरत के बहकावे में न आएं, जो "विदेशी जासूसी खुफिया एजेंसियों" द्वारा बिछाया गया जाल हो सकता है। इसने दावा किया कि ऐसी संस्थाएँ अक्सर युवा चीनी छात्रों को निशाना बनाती हैं, "खुद को करीबी दोस्तों और विश्वासपात्रों के रूप में पेश करती हैं" जो उन्हें "जीतने, लुभाने और मजबूर करने" की कोशिश करती हैं।

इसके अलावा, मंत्रालय ने बताया कि कुछ विदेशी एजेंसियां छात्रों को ऊंचे वेतन वाली पार्ट-टाइम नौकरियों का लालच देती हैं, जो जानकारी हासिल करने के लिए होती हैं। इन एजेंटों का भेष अक्सर शोधकर्ता या सलाहकार के रूप में होता है, जो युवाओं की जिज्ञासा का फायदा उठाते हैं।

हालांकि मंत्रालय ने किसी विशेष देश का नाम नहीं लिया, लेकिन चीन अक्सर अमेरिका और ब्रिटेन के साथ जासूसी के आरोपों का सामना करता है।

Related News

Global News