×

लंदन में हर घंटे एक बलात्कार की रिपोर्ट, असल संख्या कहीं ज़्यादा: संस्थाओं का दावा

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 767

भोपाल: 23 सितंबर 2024। पुलिस आंकड़ों के अनुसार, लंदन में हर घंटे एक बलात्कार की रिपोर्ट की जाती है। 2023 में लगभग 8,800 मामले सामने आए, जो हर दिन औसतन 24 मामले बनते हैं।

बीबीसी द्वारा सूचना की स्वतंत्रता के अनुरोध के तहत प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, 2023 में 11,000 अन्य यौन अपराधों की भी रिपोर्ट हुई है। पिछले पांच सालों में इन मामलों की संख्या 14% बढ़ी है, जिससे कुल संख्या लगभग 20,000 हो गई है। इसका मतलब है कि हर 26.5 मिनट में एक यौन हिंसा या बलात्कार की रिपोर्ट पुलिस को दी जाती है।

महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के लिए काम करने वाली धर्मार्थ संस्थाओं का कहना है कि वास्तविक संख्या इससे भी ज्यादा हो सकती है, क्योंकि कई मामले पुलिस तक नहीं पहुंचते।

लंदन के रेप क्राइसिस सेंटर ने इन आंकड़ों को "भयावह" बताया और कहा कि "तत्काल बदलाव की ज़रूरत है।" संस्था का दावा है कि बलात्कार की शिकार छह में से केवल एक महिला ही इसकी रिपोर्ट करती है, जबकि पुरुषों में यह संख्या पांच में से एक बताई जाती है।

आंकड़ों के अनुसार, 2023 में 4,300 से ज्यादा बच्चों ने बलात्कार या यौन उत्पीड़न की शिकायत दर्ज कराई। बाल संरक्षण के लिए राष्ट्रीय पुलिस प्रमुख इयान क्रिचले ने कहा कि बच्चों द्वारा बच्चों पर यौन शोषण के मामलों में बढ़ोतरी के पीछे "विषाक्त" ऑनलाइन संस्कृति, जैसे हिंसक पोर्नोग्राफी, का असर हो सकता है।

पुलिस और विशेषज्ञों का मानना है कि अपराधों की बढ़ती रिपोर्टिंग भी इन आंकड़ों में बढ़ोतरी का एक कारण है। 2023 में यौन अपराधों के आरोप 1,400 से ज्यादा हो गए, जो 2018 में 818 थे।

यूके होम ऑफिस ने अगस्त में कहा था कि बलात्कार के मामलों में आरोप लगाने और जाँच पूरी करने में औसतन 423 दिन लगते हैं, जबकि अन्य हिंसक अपराधों के लिए यह समय 55 दिन और चोरी के लिए 28 दिन होता है।

हाल के वर्षों में लंदन मेट्रोपॉलिटन पुलिस पर महिलाओं के खिलाफ हिंसा के कई मामलों के बाद, पुलिस में जनता का विश्वास कम हुआ है। एक सर्वे के अनुसार, इंग्लैंड में सिर्फ चार लोग ही पुलिस पर भरोसा करते हैं, जबकि लंदन के पुलिस अधिकारियों को सबसे कम अंक मिले हैं। पिछले साल 657 मेट्रोपॉलिटन पुलिस अधिकारियों पर यौन शोषण या घरेलू हिंसा के लिए जांच की गई थी।

Related News

Global News