×

पहला अमेरिकी एआई सुरक्षा बिल रद्द

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1592

भोपाल: 1 अक्टूबर 2024। कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसम ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर पहला सुरक्षा बिल रद्द कर दिया है, जिसका उद्देश्य अमेरिका में एआई उद्योग के लिए सुरक्षा उपाय स्थापित करना था। इस बिल को सीनेट बिल 104 या SB 1047 के नाम से जाना जाता है, और इसका उद्देश्य एआई से उत्पन्न संभावित खतरों को कम करना था।

प्रस्तावित कानून के तहत तकनीकी कंपनियों को अपने AI मॉडलों को जनता के लिए जारी करने से पहले उनकी सुरक्षा का परीक्षण करना पड़ता और यह सुनिश्चित करना पड़ता कि ये मॉडल हानिकारक तरीके से उपयोग न किए जाएं, जैसे कि महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को हैक करना।

हालांकि, रविवार को गवर्नर ने अपने संदेश में कहा कि यह प्रस्ताव "अच्छे इरादों वाला" था, लेकिन यह केवल बड़े और महंगे एआई मॉडलों पर ध्यान केंद्रित कर रहा था, जबकि छोटे मॉडल भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि बिल यह नहीं देखता कि एआई सिस्टम को किस माहौल में तैनात किया जा रहा है या यह महत्वपूर्ण निर्णय लेने या संवेदनशील डेटा के उपयोग में शामिल है या नहीं।

न्यूसम ने कहा कि यह बिल सख्त नियमों को सबसे सरल एआई कार्यों पर भी लागू करता है। उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि यह तकनीक से जुड़े वास्तविक खतरों से जनता की सुरक्षा के लिए सबसे अच्छा तरीका है।" उन्होंने यह भी कहा कि एआई उद्योग को नियमों की आवश्यकता है, लेकिन इसके लिए ऐसी नीतियों की जरूरत है जो एआई की प्रगति के साथ विकसित हों।

कैलिफ़ोर्निया, जो 32 प्रमुख एआई कंपनियों का घर है, एआई विनियमन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बिल के लेखक, राज्य सीनेटर स्कॉट वीनेर ने इस फैसले को "झटका" कहा और बड़ी टेक कंपनियों की निगरानी करने की दिशा में इसे एक कदम पीछे बताया। उन्होंने कहा कि वह इस कानून पर काम करना जारी रखेंगे।

इस बिल पर मिश्रित प्रतिक्रियाएं आईं। कुछ लोगों ने इसे देशव्यापी एआई विनियमन की दिशा में एक कदम माना, जबकि अन्य का मानना था कि इससे एआई के विकास में रुकावट आ सकती है। पूर्व अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने इसे "अच्छे इरादों वाला लेकिन गलत जानकारी पर आधारित" बताया। इस बीच, OpenAI, Anthropic, और Google DeepMind जैसी प्रमुख एआई कंपनियों के कर्मचारियों ने बिल का समर्थन किया क्योंकि यह एआई मॉडलों में जोखिमों के बारे में बोलने वाले व्हिसलब्लोअर्स को सुरक्षा प्रदान करता था।

Related News

Global News