×

मैं आज़ाद हूँ क्योंकि मैंने पत्रकारिता के लिए दोषी होने की दलील दी है - असांजे

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2725

भोपाल: 2 अक्टूबर 2024। विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे ने जेल से रिहा होने के बाद पहली बार सार्वजनिक रूप से अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। उन्होंने यूरोप की परिषद (PACE) की संसदीय सभा को संबोधित करते हुए यूरोपीय सांसदों से पत्रकारिता पर महाशक्तियों द्वारा बढ़ते अंतरराष्ट्रीय दमन के खिलाफ कदम उठाने की अपील की। जून के अंत में जेल से रिहाई के बाद यह उनकी पहली सार्वजनिक उपस्थिति थी।

असांजे ने कई वर्षों तक ब्रिटेन की एक उच्च सुरक्षा वाली जेल में रहकर अमेरिका में प्रत्यर्पण के खिलाफ़ लड़ाई लड़ी। अमेरिका ने उन पर राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ी गोपनीय जानकारी को अवैध रूप से प्राप्त करने और उसे सार्वजनिक करने का आरोप लगाया था। जून में, असांजे ने अमेरिकी न्याय विभाग के साथ एक समझौता किया, जिसमें उन्होंने कुछ अपराधों को स्वीकार किया और स्वतंत्रता के बदले में कुछ कानूनी अधिकारों को छोड़ने पर सहमति जताई, जैसे कि यूरोपीय मानवाधिकार न्यायालय के माध्यम से राहत प्राप्त करने का अधिकार।

उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा, "मैं आज़ाद इसलिए नहीं हूँ क्योंकि सिस्टम ने सही तरीके से काम किया। मैं आज़ाद हूँ क्योंकि मैंने पत्रकारिता के लिए दोषी होने की दलील दी है," असांजे ने PACE की कानूनी मामलों की समिति को यह बात कही।

अपनी गवाही में असांजे ने अपने कानूनी संघर्ष और डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान CIA द्वारा उन पर चलाए गए कथित प्रतिशोध अभियान के बारे में बात की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एजेंसी ने असांजे और उनके परिवार पर व्यापक निगरानी अभियान चलाया, यहां तक कि उनके अपहरण या हत्या की योजना भी बनाई थी, जब वे लंदन स्थित इक्वाडोर के दूतावास में राजनीतिक शरण में थे।

असांजे ने कहा कि उनकी व्यक्तिगत कहानी दर्दनाक थी, लेकिन कई अन्य लोग, जो इसी तरह की स्थितियों में थे, उन्हें वैसा अंतर्राष्ट्रीय समर्थन नहीं मिला जैसा उन्हें मिला। उन्होंने यह भी कहा कि विकीलीक्स की स्थापना के बाद से दुनिया और भी बदतर हो गई है।

उन्होंने कहा, "अब मैं और अधिक दंडमुक्ति, और अधिक गोपनीयता, सच्चाई बोलने पर और अधिक प्रतिशोध, और आत्म-सेंसरशिप देखता हूँ।" असांजे ने दावा किया कि अमेरिका ने उनके खिलाफ़ कानूनी प्रक्रिया का दुरुपयोग किया और इसका उपयोग अन्य देशों में भी कर सकता है। उन्होंने चेतावनी दी कि जब ताकतवर राष्ट्र अपनी सीमाओं से बाहर व्यक्तियों को निशाना बनाते हैं, तो उनके पास बचने का बहुत कम मौका होता है, खासकर जब तक कोई राज्य उनकी सुरक्षा के लिए खड़ा न हो।

उन्होंने अंत में कहा कि यह यूरोपीय सरकारों की ज़िम्मेदारी है कि वे यह सुनिश्चित करें कि अभिव्यक्ति और सच्चाई प्रकाशित करने की स्वतंत्रता केवल कुछ लोगों का विशेषाधिकार न हो, बल्कि सभी का अधिकार हो।

Related News

Global News