×

मेलोनी पर 'बॉडी शेमिंग' टिप्पणी के लिए पत्रकार पर 5,000 पाउंड का जुर्माना

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1290

भोपाल: 21 जुलाई 2024। मिलान की एक अदालत ने इतालवी प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी करने के लिए पत्रकार गिउलिया कॉर्टेस पर पाउंड 5,000 (रू 4,57,583) का जुर्माना लगाया है। कोर्ट ने पाया कि सोशल मीडिया पर की गई टिप्पणियां "अपमानजनक" थीं और "बॉडी शेमिंग" के दायरे में आती थीं।

यह मामला अक्टूबर 2021 का है, जब कॉर्टेस ने दिवंगत फासीवादी नेता बेनिटो मुसोलिनी की तस्वीर के साथ मेलोनी की एक नकली तस्वीर पोस्ट की थी। उस समय विपक्ष में रहीं मेलोनी ने इस तस्वीर पर कॉर्टेस से ऑनलाइन बहस की थी। कॉर्टेस ने प्रतिक्रिया स्वरूप कहा, "आप मुझे डराती नहीं हैं, जियोर्जिया मेलोनी। आखिरकार, आप केवल 1.2 मीटर (4 फीट) लंबी हैं। मैं आपको देख भी नहीं सकता।"

मामले में फैसला सुनाते हुए, न्यायाधीश ने कहा कि कॉर्टेस की टिप्पणियां मेलोनी के कद-काठी पर हमला करती थीं। इस जुर्माने के अलावा, कॉर्टेस पर पाउंड 1,200 (रू 1,09,363) का दूसरा निलंबित जुर्माना भी लगाया गया है, और उन्हें अपील करने का अधिकार है।

यह पहली बार नहीं है जब मेलोनी ने किसी पत्रकार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की हो। पिछले अक्टूबर में, रोम की एक अदालत ने माफिया विरोधी रिपोर्टर और लेखक रॉबर्टो सविआनो पर उनके कट्टर आव्रजन विरोधी रुख को लेकर मेलोनी का अपमान करने के लिए ?1,000 और कानूनी खर्च का जुर्माना लगाया था।

गुरुवार को एक्स पर टिप्पणी करते हुए, कॉर्टेस ने कहा कि "इटली की सरकार को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और पत्रकारिता की असहमति के साथ गंभीर समस्या है।"

अपने 2024 के विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक में, रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स ने इटली को पिछले साल की तुलना में पाँच अंक नीचे रखा, जिससे वह 46वें स्थान पर आ गया। संगठन ने पत्रकारों के खिलाफ़ मुकदमों की बढ़ती संख्या को इसका कारण बताया।

यूरोपीय संघ आयोग की उपाध्यक्ष और मूल्यों और पारदर्शिता के प्रभारी आयुक्त वेरा जौरोवा ने भी कहा कि ब्रुसेल्स "इटली में मीडिया में नकारात्मक रुझान" देख रहा है।


Related News