×

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्तीफा दिया और महल पर प्रदर्शनकारियों के कब्जे के बाद देश छोड़ा

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1706

भोपाल: ढाका, 5 अगस्त, 2024: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने आज इस्तीफा दे दिया और देश छोड़कर भारत पहुंच गईं। उनके इस्तीफे के तुरंत बाद, प्रदर्शनकारियों ने ढाका में प्रधानमंत्री के महल पर कब्जा कर लिया, जिससे राजधानी में स्थिति अत्यंत तनावपूर्ण हो गई।

प्रदर्शनकारी, जो सरकार की भ्रष्टाचार और गंभीर आर्थिक समस्याओं के खिलाफ थे, सुरक्षा बलों के साथ झड़पों में शामिल हो गए और अंततः महल में घुसने में सफल रहे। शेख हसीना की अचानक विदाई ने हालांकि कुछ हद तक स्थिति को शांत किया, लेकिन देश में आगे की हिंसा की आशंका बनी हुई है।

हालिया हिंसक विरोध प्रदर्शनों में सैकड़ों लोग जान गंवा चुके हैं। शेख हसीना के इस्तीफे की पुष्टि बांग्लादेश के सेना प्रमुख ने की, जिन्होंने कहा कि देश में एक अंतरिम सरकार का गठन किया जाएगा। सुरक्षा स्थिति को नियंत्रित करने के लिए सेना को तैनात किया गया है।

यह घटनाक्रम बांग्लादेश की राजनीति में एक महत्वपूर्ण मोड़ को दर्शाता है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय इस अस्थिर स्थिति पर ध्यान दे रहा है और शांति तथा सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण की अपील कर रहा है। बांग्लादेश अब उथल-पुथल भरे समय से गुजर रहा है और नए नेतृत्व की घोषणा और संभावित लोकतांत्रिक सुधारों का इंतजार कर रहा है।

Related News