×

HWPL विश्व शांति शिखर सम्मेलन की 10वीं वर्षगांठ शांति के लिए वैश्विक प्रतिबद्धता के एक दशक का जश्न

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 630

भोपाल: सियोल, दक्षिण कोरिया - 18 सितंबर, 2024 को, HWPL विश्व शांति शिखर सम्मेलन की 10वीं वर्षगांठ दक्षिण कोरिया और दुनिया भर के लगभग 50 देशों में विभिन्न स्थानों पर मनाई जाएगी। 'क्षेत्रीय सहयोग के माध्यम से विश्व शांति समुदाय का निर्माण' विषय के तहत, यह कार्यक्रम वैश्विक नेताओं और नागरिकों की शांति के प्रति प्रतिबद्धता को याद करता है जो एक दशक तक चली, साथ ही वैश्विक सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए भविष्य की रणनीतियों पर भी नज़र रखता है।

2014 में, स्वर्गीय संस्कृति, विश्व शांति, प्रकाश की बहाली (HWPL), एक अंतरराष्ट्रीय शांति संगठन, ने राजनीति, धर्म, महिला समूहों, युवा संगठनों और मीडिया से लगभग 140 देशों के एक हजार से अधिक वैश्विक नेताओं को सियोल में HWPL विश्व शांति शिखर सम्मेलन के उद्घाटन के लिए बुलाया। शिखर सम्मेलन ने संघर्ष समाधान, धार्मिक सद्भाव और स्थायी शांति सुनिश्चित करने के लिए कानूनी साधनों के कार्यान्वयन के मुद्दों को संबोधित किया।

HWPL ने कहा कि वर्षगांठ का उद्देश्य 2014 से उपलब्धियों की समीक्षा करना और भविष्य की योजनाओं पर चर्चा करना है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य क्षेत्रीय प्रतिभाओं को इकट्ठा करना और स्थानीय शांति खतरों से निपटने और सामूहिक क्षमताओं का दोहन करने के लिए क्षेत्रीय नेटवर्क को मजबूत करने, अनुरूप शांति रणनीतियों के लिए आवश्यक नेटवर्क स्थापित करना है। इसे प्राप्त करने के लिए, प्रत्येक देश में विभिन्न स्तरों पर विभिन्न सत्र आयोजित किए जाएंगे।

"आइए सभी लोग शांति के दूत बनें" नारे के तहत, HWPL सभी स्तरों पर शांति को बढ़ावा देने में व्यक्तिगत जिम्मेदारी की वकालत करता है। HWPL की योजना दुनिया भर के लोगों से शांति के संदेश एकत्र करने और उन्हें इस कार्यक्रम में प्रकट करने की है, जो शांति के नाम पर दुनिया भर के सभी क्षेत्रों के लोगों की शांति और एकता की इच्छा का प्रतिनिधित्व करता है।

2014 में हस्ताक्षरित समझौतों से प्रेरित होकर, पिछले एक दशक में, HWPL, अपने वैश्विक भागीदारों के साथ, क्षेत्रीय सहयोग और सामूहिक कार्रवाई के माध्यम से सैन्य तनाव, आर्थिक विवाद, जलवायु परिवर्तन और साइबर सुरक्षा खतरों जैसी वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए प्रतिबद्ध है। HWPL अंतरराष्ट्रीय संगठनों, सरकारों और नागरिक समाजों को जोड़ते हुए एक मजबूत शांति शासन ढांचा स्थापित करने के लिए समर्पित है।

2023 में 9वीं वर्षगांठ पर, HWPL के अध्यक्ष ली मान-ही ने कहा, "क्यों युवा लोगों के जीवन की बलिदानी युद्ध में हो? राजनीति क्या है और यह किसके लिए है? जब युद्ध छिड़ता है, तो युवा लोगों की जान जाती है। शांति केवल शब्दों से हासिल नहीं की जा सकती। अगर इस दुनिया में शांति की जीत होती, तो कोई अफसोसजनक मौत नहीं होती। हमें वैश्विक समुदाय के लिए शांति को विरासत के रूप में छोड़ना चाहिए, जहां हमारे वंशज रहेंगे।"

Related News