×

यूक्रेन परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के लिए रूस को उकसा रहा है - बेलारूस

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 893

भोपाल: मिनस्क, 18 अगस्त (बेल्टा) - बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने रूसिया टीवी चैनल को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि यूक्रेन रूस पर परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने के लिए बहुत खुश होगा। लुकाशेंको ने कहा, "यूक्रेन की ओर से इस तरह की बढ़ोतरी असममित कार्यों, उदाहरण के लिए, परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के लिए रूस को धक्का देने का प्रयास है। मुझे पूरा यकीन है कि यूक्रेन या हम परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने पर यूक्रेन खुश होगा। वे इसकी सराहना करेंगे।" बेलारूसी नेता ने कहा, "तब शायद हमारे पास कोई सहयोगी नहीं बचेगा। सामान्य तौर पर, कोई भी सहानुभूतिपूर्ण देश नहीं बचेगा।" उन्होंने कहा, "ये परमाणु हथियार हैं। उनसे एक निश्चित डर है। इसलिए वे इसे आगे बढ़ाना चाहते हैं।"

लुकाशेंको ने दावा किया कि रूस परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करेगा तो यूक्रेन बहुत खुश होगा और रूस के कोई सहयोगी नहीं बचेंगे। उन्होंने कहा कि यूक्रेन की ओर से बढ़ोतरी रूस को असममित कार्रवाई करने के लिए मजबूर करने की कोशिश है। उन्होंने कहा कि परमाणु हथियारों के इस्तेमाल से रूस और बेलारूस के सभी सहयोगी देश छोड़ देंगे।

लुकाशेंको ने कहा कि यूक्रेन के अधिकारियों के बयानों का जवाब देते हुए कि कुर्स्क पर आक्रमण का उद्देश्य रूस के साथ संभावित वार्ता के लिए कीव की राजनयिक स्थिति में सुधार करना था। उन्होंने कहा कि यह योजना "एक क्लासिक है, लेकिन यह एक महान साम्राज्य के खिलाफ संघर्ष में काम नहीं करती है, जिसने अभी तक लड़ाई शुरू भी नहीं की है," उन्होंने तर्क दिया कि उन्हें यकीन है कि यूक्रेनियों को अंततः कुर्स्क क्षेत्र से बाहर निकाल दिया जाएगा।

वर्तमान में अपने परमाणु सिद्धांत के अनुसार, रूस केवल "अपने या उसके सहयोगियों के खिलाफ परमाणु और अन्य प्रकार के बड़े पैमाने के विनाशकारी हथियारों के उपयोग के जवाब में, और रूस पर पारंपरिक हथियारों के उपयोग के साथ आक्रामकता के मामले में भी परमाणु शस्त्रागार को तैनात कर सकता है, जब राज्य का अस्तित्व ही खतरे में हो।"

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कई मौकों पर कहा है कि यूक्रेन अभियान में परमाणु हथियारों का उपयोग करने की कोई आवश्यकता नहीं है। मास्को ने चेतावनी दी है कि वह अपने परमाणु सिद्धांत को बदल सकता है, लेकिन कहा कि कोई भी बदलाव नाटो द्वारा कथित तौर पर किए गए एस्केलेशन कदमों के जवाब में होगा।

Related News