×

परमाणु हथियार धरती को बचा सकते हैं: अध्ययन

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2416

भोपाल: 29 अगस्त 2024। चीनी शोधकर्ताओं ने सरकारों से ग्रहों की रक्षा के लिए परमाणु हथियारों पर आधारित एक रक्षा प्रणाली बनाने का आग्रह किया है, ताकि क्षुद्रग्रहों (एस्टेरॉयड्स) से बचाव किया जा सके।

चीन के डीप स्पेस एक्सप्लोरेशन प्रोग्राम से जुड़े वैज्ञानिकों का मानना है कि परमाणु हथियार धरती को क्षुद्रग्रहों से बचाने का सबसे कारगर तरीका हो सकते हैं। इस महीने चीनी जर्नल SCIENTIA SINICA Technologica में प्रकाशित एक पेपर में शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी कि भले ही पृथ्वी के नजदीक आने वाले खतरों का पता लगाने वाली तकनीकों में हाल के दिनों में सुधार हुआ हो, लेकिन इन तकनीकों में त्रुटियां हो सकती हैं। इसलिए, मानवता को अंतरिक्ष से आने वाले मलबे से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए।

अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने विभिन्न रक्षा विधियों का विश्लेषण किया और यह जांचा कि किस प्रकार की विधियां विभिन्न आकार, घनत्व और चेतावनी अवधि वाले क्षुद्रग्रहों से पृथ्वी की रक्षा कर सकती हैं। उनके निष्कर्षों के अनुसार, यदि टकराव में केवल एक सप्ताह का समय बचा हो, तो सिर्फ परमाणु हथियार ही क्षुद्रग्रह की दिशा बदलने में सक्षम होंगे।

शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया कि संभावित खतरे से निपटने के लिए सबसे अच्छा समाधान एक वैश्विक परमाणु-आधारित रक्षा प्रणाली विकसित करना होगा। इस प्रणाली में ऐसे लांचर शामिल होने चाहिए जो सात दिनों से एक महीने के भीतर जमीन से अंतरिक्ष में परमाणु हथियार भेज सकें। इसमें ऐसे रॉकेट भी शामिल होने चाहिए जो बेहद सटीकता से निशाना साध सकें, जिनकी त्रुटि सीमा 100 मीटर से कम हो। इसके अलावा, इस प्रणाली में परमाणु हथियारों को अंतरिक्ष में दस साल से अधिक समय तक तैनात रखने की भी क्षमता होनी चाहिए।

शोधकर्ताओं ने स्वीकार किया कि उनका विचार कई कारणों से चुनौतीपूर्ण है। पहला, वर्तमान में कोई भी देश परमाणु हथियारों को गहरे अंतरिक्ष में लॉन्च करने की क्षमता नहीं रखता है, इसलिए नए लांच वाहनों का विकास करना होगा। दूसरा, चीन और अन्य परमाणु-संपन्न देशों ने 1967 के बाहरी अंतरिक्ष संधि और व्यापक परमाणु परीक्षण प्रतिबंध संधि पर हस्ताक्षर किए हैं, जो अंतरिक्ष में सामूहिक विनाश के हथियारों को तैनात करने पर रोक लगाती हैं। तीसरा, अंतरिक्ष में परमाणु विस्फोट से रेडियोधर्मी प्रदूषण होता है, जो पृथ्वी और उसके आस-पास के अन्य खगोलीय पिंडों के लिए भी खतरा हो सकता है।

वैज्ञानिकों ने निष्कर्ष निकाला कि परमाणु विस्फोट "आत्मरक्षा के लिए अद्भुत प्रदर्शन" करता है, लेकिन उन्होंने अन्य तकनीकों, जैसे उच्च-शक्ति वाले लेजर हथियारों का भी अन्वेषण करने की सलाह दी, जो क्षुद्रग्रहों से निपटने में सक्षम हो सकते हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि क्षुद्रग्रहों के खतरे को हल्के में नहीं लेना चाहिए, क्योंकि "क्षुद्रग्रहों के टकराव का संभावित जोखिम वर्तमान में खोजे गए क्षुद्रग्रह डेटा पर आधारित आकलन से कहीं अधिक है।"

Related News