×

महिला क्रिकेटरों पर अभद्र टिप्पणियां करने वालों के लिए कड़ी चेतावनी, ICC ने पेश किया AI टूल जो करेगा निगरानी

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 653

भोपाल: 3 अक्टूबर 2024। महिला टी20 विश्व कप 2024 के दौरान महिला क्रिकेटरों पर अभद्र टिप्पणियों और विषाक्त कंटेंट पर लगाम लगाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने एक अत्याधुनिक AI-संचालित सोशल मीडिया मॉडरेशन टूल लॉन्च किया है। यह टूल, GoBubble के सहयोग से विकसित किया गया है, जिसका उद्देश्य क्रिकेट जगत को सोशल मीडिया पर फैलने वाली नकारात्मकता से सुरक्षित रखना है।

सोशल मीडिया पर क्रिकेटरों के प्रदर्शन के आधार पर अमर्यादित भाषा का इस्तेमाल आम बात हो गई थी, लेकिन अब ऐसा करना आसान नहीं होगा। ICC द्वारा लॉन्च किए गए इस नए टूल की मदद से न केवल नकारात्मक टिप्पणियों पर नजर रखी जाएगी, बल्कि उन्हें हटाया भी जाएगा, जिससे खिलाड़ी मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकें और सकारात्मक माहौल बना रहे।

महिला टी20 विश्व कप 2024 के शुरू होने के साथ ही यह टूल सभी खिलाड़ियों और प्रशंसकों के लिए एक सुरक्षित और समावेशी ऑनलाइन वातावरण सुनिश्चित करेगा। यह टूल खिलाड़ियों के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स पर अभद्र भाषा और उत्पीड़न जैसी हरकतों पर नजर रखेगा, जिससे खिलाड़ियों को बिना किसी आलोचना के डर के अपनी जिंदगी को खुलकर जीने का मौका मिलेगा।

ICC के डिजिटल प्रमुख फिन ब्रैडशॉ ने कहा, "हम ICC महिला T20 विश्व कप के सभी प्रतिभागियों और प्रशंसकों के लिए एक सकारात्मक और समावेशी माहौल बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह देखकर खुशी हो रही है कि खिलाड़ी और टीमें हमारी इस पहल को अपना रहे हैं। अब तक 60 से अधिक खिलाड़ी इस सोशल मीडिया सुरक्षा सेवा का हिस्सा बन चुके हैं।"

दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेटर सिनालो जाफ्टा ने कहा, "हार के बाद या जीत के बाद सोशल मीडिया पर जाकर अपमानजनक टिप्पणियों का सामना करना बहुत कठिन होता है। यह सुरक्षा हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे हमें बिना डर के अपनी जिंदगी साझा करने का अवसर मिलता है।"

उल्लेखनीय है कि आज से महिला टी20 विश्व कप की शुरुआत हो रही है, जिसमें पहले दिन दो मुकाबले खेले जाएंगे। मेजबान बांग्लादेश का सामना शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में स्कॉटलैंड से होगा, जबकि दूसरा मैच श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच होगा। टूर्नामेंट का फाइनल 20 अक्टूबर को दुबई में आयोजित होगा।

Related News