×

मंगल तक पहुंचने का वादा: ट्रंप का बड़ा दावा, एलन मस्क होंगे मिशन के अगुआ

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1121

भोपाल: 6 अक्टूबर 2024। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ऐलान किया है कि अगर वह उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को आगामी चुनाव में हराते हैं, तो अपने कार्यकाल के अंत तक "मंगल तक पहुंचेंगे।" इस मिशन का नेतृत्व स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क करेंगे, यह ट्रंप ने स्पष्ट किया।

शनिवार शाम पेनसिल्वेनिया के बटलर में ट्रंप की एक रैली के दौरान मस्क भी उनके साथ मौजूद थे। यह रैली उस जगह पर आयोजित हुई थी, जहां जुलाई में ट्रंप पर जानलेवा हमला हुआ था। इस दौरान ट्रंप ने अपनी प्रमुख चुनावी वादों को दोहराया?अमेरिका की दक्षिणी सीमा को बंद करना, यूक्रेन संघर्ष को समाप्त करना, ऊर्जा की कीमतों और महंगाई को कम करना?और साथ ही 2028 से पहले मंगल ग्रह पर पहुंचने का भी वादा किया।

ट्रंप ने कहा, "हम अंतरिक्ष अन्वेषण में दुनिया का नेतृत्व करेंगे। हम अपने कार्यकाल के अंत तक मंगल तक पहुंचेंगे।" उन्होंने मस्क की ओर देखते हुए कहा, "एलन ने मुझसे वादा किया है कि वह ऐसा करेंगे। मुझे नहीं पता, एलन, क्या तुम ये कर सकते हो?"

इस पर मस्क ने जवाब देते हुए कहा, "हम जीतेंगे, और वह (मस्क) हमारे कार्यकाल के अंत तक मंगल पर पहुंचेंगे, यह एक बड़ी बात है। चीन और किसी भी अन्य देश से पहले। मेरा भरोसा इस आदमी (मस्क) पर है।"

ट्रंप के पहले कार्यकाल के दौरान, उन्होंने अंतरिक्ष से जुड़े कई कार्यकारी आदेश और नीतिगत निर्देश जारी किए थे। 2017 में, उन्होंने नासा को चंद्रमा पर दीर्घकालिक अन्वेषण और उपयोग के लिए मनुष्यों को वापस भेजने और बाद में मंगल और अन्य गंतव्यों पर मानव मिशन भेजने की जिम्मेदारी सौंपी थी। 2019 में, उन्होंने अमेरिका के छठे सैन्य अंग के रूप में यूएस स्पेस फोर्स की स्थापना की, जिस पर विपक्ष ने अंतरिक्ष के सैन्यीकरण का आरोप लगाया।

एलन मस्क, जो इस गर्मी में ट्रंप के अभियान का समर्थन कर चुके हैं, लंबे समय से मानवता को "मल्टीप्लेनेटरी" बनाने का सपना देख रहे हैं। हालांकि, मस्क का मानना है कि सरकार की अत्यधिक नियमन नीतियां उनके मंगल ग्रह उपनिवेशण योजनाओं में देरी कर रही हैं। पिछले महीने मस्क ने दावा किया था कि उनकी कंपनी स्पेसएक्स का पुन: प्रयोग योग्य 'स्टारशिप' रॉकेट अगले दो साल में बिना मानव के मंगल पर उड़ान भरने के लिए तैयार होगा, और उसके दो साल बाद मानव सहित मिशन भी भेजे जाएंगे।

हालांकि, जब फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) ने पर्यावरणीय चिंताओं के कारण नवंबर से पहले स्टारशिप का परीक्षण करने की अनुमति देने से मना कर दिया, तो मस्क ने अपनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नाराजगी जताई कि "अगर ऐसा ही चलता रहा, तो हम कभी भी मानवता को मंगल तक नहीं पहुंचा पाएंगे।"

ट्रंप ने अपने पहले कार्यकाल में हर नए सरकारी नियम के बदले दो पुराने नियमों को हटाने का सिद्धांत अपनाया था। अगर वह फिर से चुने जाते हैं, तो उन्होंने और भी अधिक नियमन हटाने का वादा किया है। पिछले महीने न्यूयॉर्क इकोनॉमिक क्लब में उन्होंने कहा कि वह "हर एक नए नियम के बदले कम से कम 10 पुराने नियमों को खत्म करेंगे।"

Related News

Global News