×

सड़क किनारे के ठंडे जूस और पेय 'कूल' नहीं, डायरिया, पीलिया, पेचिश के मामले बढ़ रहे

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1624

भोपाल: 1 मई 2024। ताज़ा नींबू पानी, सड़क किनारे बेचने वाले से गन्ने का रस स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है; डायरिया, पीलिया, पेचिश के मामले बढ़ रहे हैं

सड़क किनारे बिकने वाले ताजा निम्बू-पानी, गन्ने का रस और अन्य शीतल पेय चिलचिलाती गर्मी से राहत तो देते हैं, लेकिन ये स्वास्थ्य के लिए कितने सुरक्षित हैं, यह एक बड़ा सवाल बना हुआ है।

डायरिया, पीलिया, पेचिश जैसी जलजनित बीमारियाँ बढ़ रही हैं और सड़क किनारे विक्रेताओं से गन्ने का रस, नींबू पानी, आम पन्ना का सेवन आपको बीमार कर सकता है, अगर इन पेय पदार्थों में इस्तेमाल किया जाने वाला पानी और बर्फ सुरक्षित नहीं है, तो चिकित्सा विशेषज्ञों ने आगाह किया है।

ठंडा जूस और पेय पीते समय संभावित स्वास्थ्य खतरों से सावधान रहने के लिए कहते हुए, उन्होंने कहा कि हैजा, टाइफाइड और हेपेटाइटिस ए और बी जैसे संक्रमणों में संदूषण का एक सामान्य स्रोत यानी पानी होता है। गर्मियों के दिनों में, कई सड़क किनारे विक्रेता गन्ने के रस, नींबू पानी और अन्य ताज़ा पेय पदार्थों की पेशकश करके बढ़ते तापमान का फायदा उठाने के लिए समोसा और कचौरी बेचने वाले सहित अस्थायी जूस के स्टॉल लगाते हैं, लेकिन कई बार वे उपयोग किए जाने वाले पानी और बर्फ से समझौता कर लेते हैं।

सड़क किनारे जूस की दुकानों और सार्वजनिक समारोहों में असुरक्षित पानी पीने का चलन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। पेय पदार्थ बेचने वाले अधिकांश सड़क किनारे खाद्य-ग्रेड बर्फ का उपयोग नहीं करते हैं जिससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। डॉक्टरों ने कहा कि खाद्य सुरक्षा विभाग ने भी पुष्टि की है कि विक्रेताओं द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली बर्फ विभिन्न बीमारियों का कारण बनती है।

जेपी अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. राकेश श्रीवास्तव ने पुष्टि करते हुए कहा कि अस्पताल में जल-जनित बीमारियों के मरीजों की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है, "सड़क किनारे विक्रेताओं से पेय पदार्थ पीने के बाद लोग अक्सर दस्त और पेट खराब होने की शिकायत कर रहे हैं।" डॉक्टर ने कहा कि ठंडा जूस गर्म गर्मी के दिनों में निर्जलीकरण से बचा सकता है, लेकिन पेय पदार्थों में दूषित पानी या औद्योगिक बर्फ के उपयोग के कारण किसी को संक्रमण हो सकता है, जिससे दस्त, दस्त, पीलिया हो सकता है।

Related News

Latest News

Global News