×

60 साइबर ठग गिरफ्तार: 2023 का रिकॉर्ड टूटा, टास्क फ्रॉड और शेयर ट्रेडिंग के नाम पर ठगी

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 3102

भोपाल: 13 जुलाई 2024। पुलिस विभाग की जिला साइबर सेल ने इस साल जनवरी से जुलाई के बीच 60 साइबर ठगों को गिरफ्तार किया है, जिससे 2023 की गिरफ्तारी का आंकड़ा पार हो गया है। हालांकि, साइबर पुलिस अधिकारियों ने ठगी गई रकम का खुलासा नहीं किया है। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ अधिकारियों की अनुमति के बाद ही भोपाल के निवासियों से ठगी गई राशि का खुलासा किया जाएगा।

गिरफ्तारी और धोखाधड़ी के तरीके
अधिकांश आरोपियों ने टास्क फ्रॉड (कई ऑनलाइन टास्क पूरा करने के बदले पैसे देने की पेशकश) और शेयर ट्रेडिंग के बहाने लोगों को ठगा था। 2023 में, क्राइम ब्रांच ने 55 साइबर बदमाशों को गिरफ्तार किया था।

साइबर क्राइम सेल के सूत्रों के अनुसार, इस साल अधिकांश धोखाधड़ी ऐसी थी, जिसमें शिकायतकर्ताओं के बैंक खातों से ठगी गई राशि सीधे आरोपियों के बैंक खातों में ट्रांसफर की गई थी। इससे साइबर अपराधियों को पकड़ने और उनका पता लगाने में मदद मिली।

2022 और 2023 में, साइबर अपराधियों ने अधिकांश अपराध गुप्त तरीके से किए, जिससे उनके सटीक तकनीकी विवरण का पता नहीं चल पाया और उन्हें गिरफ्तार नहीं किया जा सका।

गिरफ्तार आरोपियों का भौगोलिक वितरण
इस साल गिरफ्तार किए गए अधिकांश आरोपी मध्य प्रदेश के थे, जबकि कई अन्य दिल्ली के थे। पिछले चार वर्षों के आंकड़ों से पता चलता है कि अधिकांश आरोपी झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश के थे।

रोकथाम और जागरूकता के सुझाव
जन जागरूकता अभियान: सोशल मीडिया, स्थानीय समाचार और सामुदायिक कार्यशालाओं के माध्यम से आम साइबर धोखाधड़ी के तरीकों के बारे में जागरूकता बढ़ाएं।

पुलिस कर्मियों के लिए नियमित प्रशिक्षण: साइबर सेल अधिकारियों को नवीनतम साइबर अपराध तकनीकों और रोकथाम के उपायों से अपडेट रखने के लिए नियमित प्रशिक्षण प्रदान करें।

सुरक्षित बैंकिंग प्रथाओं को बढ़ावा देना: जनता को दो-कारक प्रमाणीकरण सक्षम करने, पासवर्ड नियमित रूप से अपडेट करने और संदिग्ध गतिविधियों के लिए खाता विवरण की निगरानी जैसी सुरक्षित बैंकिंग प्रथाओं को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें।

वित्तीय संस्थानों के साथ सहयोग: धोखाधड़ी लेनदेन की जल्दी पहचान और ब्लॉक करने के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसियों और वित्तीय संस्थानों के बीच सहयोग को बढ़ावा दें।

पीड़ित सहायता सेवाएं: साइबर अपराध के पीड़ितों को वित्तीय और भावनात्मक नुकसान से उबरने में मदद के लिए समर्पित सहायता सेवाएं स्थापित करें।

इन उपायों को लागू करके, हम सामूहिक रूप से साइबर अपराध की घटनाओं को कम करने और जनता को ऐसी धोखाधड़ी गतिविधियों से सुरक्षित रखने की दिशा में काम कर सकते हैं।

Related News

Latest News

Global News