×

युवा वकील की कला प्रदर्शनी में भारत की समृद्ध विरासत की झलक

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 3802

भोपाल: 14 जुलाई 2024। 23 वर्षीय वकील-सह-कलाकार सिद्धि निगम ने अपनी एक महीने तक चलने वाली एकल प्रदर्शनी में भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाने वाली कलाकृतियों का प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शनी का उद्घाटन इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय में अभिनेता राजीव वर्मा ने किया।

प्रदर्शनी की मुख्य बातें
सिद्धि की कलाकृतियों में राजपूत लघु चित्रकला, मुगल पैटर्न, मंदिर वास्तुकला और इस्लामी ज्यामितीय डिज़ाइन शामिल हैं। यह कला विविधता में एकता का संदेश देती है और वसुधैव कुटुंबकम के दर्शन को प्रस्तुत करती है।

प्रदर्शनी में सिद्धि की 63 कलाकृतियाँ शामिल हैं, जिनमें कैनवास पर मिक्स मीडिया में 41 पेंटिंग और 21 कला उत्पाद जैसे ब्लैक पॉटरी और कांच के बर्तन शामिल हैं। उन्होंने अपने कार्यों में खुद की लिखी कविताएँ भी शामिल की हैं।

कलाकार की पृष्ठभूमि
सिद्धि ने हाल ही में सिम्बायोसिस पुणे से कानून की पढ़ाई पूरी की है और अब जबलपुर में प्रैक्टिस करेंगी। उनके पिता ऋषि निगम डॉक्टर हैं और माँ IIFM में प्रोफेसर प्रौल जोशी हैं। उन्होंने बताया कि यह उनकी भोपाल में दूसरी एकल प्रदर्शनी है और वे 11 साल की उम्र से पेंटिंग कर रही हैं।

सांस्कृतिक धरोहर को संजोने का प्रयास
सिद्धि ने कहा, "इस संग्रह में कम प्रसिद्ध स्मारकों और वास्तुशिल्प चमत्कारों को प्रदर्शित किया गया है, जो अक्सर अपने अधिक प्रसिद्ध समकक्षों की तुलना में फीके पड़ जाते हैं। इस प्रदर्शनी की प्रत्येक पेंटिंग भारत के ऐतिहासिक परिदृश्य को आकार देने वाली जटिल सुंदरता और विविध सांस्कृतिक प्रभावों के प्रति श्रद्धांजलि है।"

विशेष अतिथि कलाकार संजू जैन ने सिद्धि की कलाकृतियों की सराहना करते हुए कहा कि उनका नाम ही उनके काम का उदाहरण है।

Related News

Latest News

Global News