×

शोधकर्ताओं ने संभावित चंद्रमा आधार स्थल की पहचान की

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 628

भोपाल: रडार डेटा से पता चलता है कि एक गहरी गुफा है, जो कठोर चंद्र वातावरण से आश्रय प्रदान कर सकती है

17 जुलाई 2024। एक इतालवी नेतृत्व वाले अध्ययन ने सुझाव दिया है कि चंद्रमा पर एक गहरे गड्ढे के तल पर एक बड़ी गुफा का संभावित अस्तित्व विस्तारित अभियानों के दौरान पर्यावरणीय खतरों से मनुष्यों की रक्षा कर सकता है।

नेचर एस्ट्रोनॉमी जर्नल में सोमवार को प्रकाशित एक पेपर में 2010 में लूनर रिकॉनेसेंस ऑर्बिटर (LRO) द्वारा एकत्र किए गए रडार डेटा का वर्णन किया गया है। इसमें से कुछ सुझाव देते हैं कि मारे ट्रैंक्विलिटी (शांति का सागर) गड्ढा पृथ्वी के प्राकृतिक उपग्रह के भविष्य के अन्वेषण के लिए एक संभावित आधार की मेजबानी कर सकता है।

यह गड्ढा ट्रैंक्विलिटी बेस से लगभग 400 किमी दूर एक ऐतिहासिक विशेषता है, जहाँ 1969 में अपोलो 11 मिशन उतरा था। यह सबसे गहरा ज्ञात चंद्र गड्ढा है, जो सतह से 100 मीटर नीचे होने का अनुमान है।

इटली के ट्रेंटो विश्वविद्यालय के लोरेंजो ब्रुज़ोन ने मीडिया को बताया कि LRO के मिनी-RF द्वारा एकत्र किए गए डेटा से पता चलता है कि यह वास्तव में 150 मीटर गहरी, 45 मीटर चौड़ी और 80 मीटर लंबी गुफा के ढलान वाले तल पर लटकी हुई "रोशनदान" हो सकती है।

उन्होंने कहा कि गुफा "संभवतः एक खाली लावा ट्यूब" है और इसमें मानव आवास हो सकते हैं। वैज्ञानिक ने कहा कि इसके अंदर जमे हुए पानी के भंडार भी हो सकते हैं, जो किसी भी मानवयुक्त मिशन के लिए एक मूल्यवान संसाधन है।

चंद्रमा की सतह मनुष्यों के लिए हानिकारक कई कारकों के संपर्क में है, जिसमें अंतरिक्ष विकिरण, ब्रह्मांडीय किरणें और माइक्रोमेटेओराइट शामिल हैं। भूमिगत ठिकानों को छिपाना उन्हें कम करने के प्रस्तावित तरीकों में से एक रहा है।

वैज्ञानिकों ने लंबे समय से यह सिद्धांत बनाया है कि चंद्रमा पर कुछ गड्ढे लावा गुफाओं की ओर ले जा सकते हैं जो उद्देश्य की पूर्ति कर सकते हैं। लेकिन उनकी स्थिरता एक मुद्दा साबित हो सकती है, क्योंकि दीवारों और छत को सुदृढ़ीकरण की आवश्यकता होती है।

अध्ययन के प्रथम लेखक लियोनार्डो कैरर ने कहा, "गुफाओं का मुख्य लाभ यह है कि वे जटिल निर्माण गतिविधियों की आवश्यकता के बिना संभावित मानव आधार के मुख्य संरचनात्मक भागों को उपलब्ध कराते हैं।" व्यावहारिक लाभों के अलावा, लावा ट्यूबों में चट्टान और मिट्टी के नमूने होंगे जो सतह पर अपमानजनक स्थितियों से प्रभावित नहीं हुए हैं और चंद्रमा के निर्माण और भूकंपीय गतिविधि के बारे में जानकारी दे सकते हैं।

Related News

Latest News

Global News