×

टेस्ला अगले साल ह्यूमनॉइड रोबोट लाएगी, 2026 तक बड़े पैमाने पर उत्पादन होगा: मस्क

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1581

भोपाल: 23 जुलाई 2024। इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता टेस्ला 2025 में आंतरिक उद्देश्यों के लिए ह्यूमनॉइड रोबोट पेश करने की योजना बना रही है, 2026 तक व्यापक उत्पादन की योजना के साथ। कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने यह खुलासा किया।

मस्क ने कहा कि रोबोट शुरू में कंपनी की फैक्टरियों में "कम उत्पादन" में होंगे, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि वे 2026 तक अन्य कंपनियों के लिए बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए तैयार हो जाएंगे।

टेस्ला अगले साल से आंतरिक रूप से ह्यूमनॉइड रोबोट का उपयोग करेगी।
2026 तक अन्य कंपनियों के लिए बड़े पैमाने पर उत्पादन की योजना है।
रोबोट को "ऑप्टिमस" कहा जाता है और इसकी कीमत $20,000 से कम होगी।
मस्क का मानना ​​है कि रोबोट अंततः टेस्ला के कार व्यवसाय से बड़ा हो जाएगा।

यह घोषणा सीईओ द्वारा अप्रैल में कही गई उस बात के बाद की गई है जिसमें उन्होंने कहा था कि टेस्ला रोबोट ऑप्टिमस इस साल के अंत तक फैक्ट्री के काम करने में सक्षम हो जाएगा और 2025 के अंत तक बिक्री के लिए तैयार हो सकता है।

टेस्ला ने पहली बार 2021 में एआई डे इवेंट में ह्यूमनॉइड रोबोट पर काम करने की अपनी योजना का खुलासा किया था। एक साल बाद, कंपनी ने ऑप्टिमस का अनावरण किया, जिसे "बम्बलबी" के नाम से भी जाना जाता है, और कहा कि इसकी कीमत टेस्ला कार से कम होगी और इसे बड़ी संख्या में बनाया जाएगा।

मस्क ने उस समय कहा था कि पिछले रोबोट में "दिमाग की कमी" थी और वे अपने दम पर दुनिया को नेविगेट करने में सक्षम नहीं थे। उन्होंने ऑप्टिमस को "बेहद सक्षम रोबोट" कहा और कहा कि इसकी कीमत $20,000 से कम होगी।

मस्क का मानना ​​है कि ऑप्टिमस "पांच या दस साल में अविश्वसनीय होने वाला है"।

ह्यूमनॉइड रोबोट को मानव जैसा दिखने और काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो चेहरे के भाव और हरकतों की नकल करते हैं।

कई कंपनियां, जिनमें होंडा और हुंडई मोटर की बोस्टन डायनेमिक्स शामिल हैं, दोहराए जाने वाले कार्यों को करने के लिए ह्यूमनॉइड रोबोट पर दांव लगा रही हैं जिन्हें खतरनाक या थकाऊ माना जा सकता है।

मस्क ने पहले कहा था कि रोबोट की बिक्री टेस्ला के कारोबार का एक बड़ा हिस्सा बन सकती है, जिसमें कार निर्माण सहित अन्य क्षेत्र शामिल हैं।

रिसर्च फर्म मार्केट्सएंडमार्केट्स के अनुसार, 2023 में वैश्विक ह्यूमनॉइड रोबोट बाजार का मूल्य $1.8 बिलियन था और अगले पांच वर्षों में 13 बिलियन डॉलर से अधिक तक बढ़ने का अनुमान है।

Related News