×

मध्य प्रदेश में IATO का 39वां वार्षिक सम्मेलन: राज्य की पर्यटन विशेषताएँ होंगी प्रदर्शित

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 586

भोपाल: मध्य प्रदेश में 30 अगस्त से भारतीय पर्यटन ऑपरेटर संघ (IATO) का 39वां वार्षिक सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। "रिसर्जेंट इंडिया इनबाउंड" थीम पर आधारित यह तीन दिवसीय सम्मेलन देश में इनबाउंड पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव इस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे, जिसमें राज्य को एक स्वच्छ, हरा और सुरक्षित यात्रा गंतव्य के रूप में प्रचारित किया जाएगा। 1200 से अधिक प्रतिनिधि, जिनमें टूर ऑपरेटर, ट्रैवल एजेंट और होटलियर शामिल हैं, इस सम्मेलन में भाग लेंगे।

सम्मेलन की प्रमुख विशेषताएं:
उद्घाटन सत्र: उद्घाटन समारोह में सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ होंगी और केंद्रीय पर्यटन, संस्कृति और नागरिक उड्डयन मंत्री, श्री गजेंद्र सिंह शेखावत द्वारा संबोधन किया जाएगा।
व्यवसाय सत्र: दूसरे दिन व्यावसायिक सत्र आयोजित किए जाएंगे, जिसमें चुनौतीपूर्ण वैश्विक परिस्थितियों के बीच भारत के इनबाउंड पर्यटन को पुनर्जीवित करने की रणनीतियों पर चर्चा की जाएगी। पर्यटन उद्योग के जाने-माने विशेषज्ञ और सरकारी अधिकारी अपने विचार साझा करेंगे।
मध्य प्रदेश पर फोकस: एक विशेष सत्र मध्य प्रदेश की विविध पर्यटन पेशकशों, जिसमें इसके समृद्ध इतिहास, संस्कृति और प्राकृतिक सुंदरता शामिल है, को प्रदर्शित करने के लिए समर्पित होगा।
रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म के लिए दौड़: सतत पर्यटन प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए, 1 सितंबर को "रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म के लिए दौड़" आयोजित की जाएगी।
एक सितंबर को सुबह 6 बजे वीआईपी रोड स्थित राजा भोज प्रतिमा से 'रन फॉर रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म' की शुरुआत होगी, होटल इम्पीरियल सेबरे चौराहा से होते हुए वापस प्रतिमा पर समापन होगा। IATO सम्मेलन के बाद 2 सितंबर को FAM टूर होंगे, जिसमें टूर ऑपरेटर्स एवं ट्रेवल एजेंट्स को भोपाल, भोजपुर, भीमबेटका, पचमढ़ी, खजुराहो, इंदौर, उदयगिरी, सांची जैसे प्रमुख पर्यटन स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा।

FAM टूर: सम्मेलन के बाद, भोपाल, भोजपुर, भीमबेटका, पचमढ़ी, खजुराहो, इंदौर, उदयगिरी और सांची जैसे प्रमुख गंतव्यों के परिचितीकरण दौरे आयोजित किए जाएंगे।

मध्य प्रदेश क्यों?
अपने प्राचीन मंदिरों, हरे-भरे राष्ट्रीय उद्यानों और जीवंत संस्कृति के साथ, मध्य प्रदेश भारत में एक प्रमुख पर्यटक गंतव्य के रूप में उभरा है। राज्य सरकार विभिन्न पहलों के माध्यम से पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सक्रिय रही है, और IATO सम्मेलन वैश्विक दर्शकों को इन प्रयासों को प्रदर्शित करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है।

घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों पर्यटकों के लिए मध्य प्रदेश को एक पसंदीदा गंतव्य के रूप में स्थापित करके, राज्य का लक्ष्य अपनी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना और रोजगार के अवसर पैदा करना है।

Related News